लिपुलेख सड़क पर बना बेली ब्रिज, भारतीय सेना को मिली बड़ी मदद
लिपुलेख सड़क पर बना बेली ब्रिज, भारतीय सेना को मिली बड़ी मदद
Share:

इन दिनों भारत-चीन के बीच बहुत बड़ा विवाद चल रहा है | बता दें की भारत और चीन को जोड़ने वाली लिपुलेख सड़क पर ग्रिफ ने एक और बड़ी कामयाबी पा ली है। बता दें की ग्रिफ ने बेली ब्रिज का निर्माण पूरा कर पुल से वाहनों की आवाजाही शुरू करवा दी है। इसके साथ ही सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस सड़क पर ग्रिफ बहुत तेज गति से कार्य कर रही है। और इस पुल के बनने बाद सीमा पर जाने वाले सेना के जवानों और व्यास घाटी के सात गांवों के लोगों को बहुत फायदा मिल सकता है । 67 आरसीसी ग्रिफ के कमान अधिकारी के नेतृत्व में मालपा बेली ब्रिज का विधिवत पूजा पाठ के बाद उद्घाटन हुआ। वहीं सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण तवाघाट-लिपुलेख मार्ग पर बीआरओ हीरक परियोजना के तहत सड़क निर्माण में लगी हुई है।इसके अलावा आठ मई को रक्षा मंत्री के सड़क का ऑनलाइन उद्घाटन करने के बाद 67 आरसीसी ग्रिफ ने सीमा विवाद और आगामी मानसून को देखते हुए युद्ध स्तर पर दिन रात सड़क निर्माण करके डेढ़ महीने के अंदर बुदि और मालपा में दो बेली ब्रिज तैयार किये हैं।

जल्द ही सिविल गाड़ियों की आवाजाही शुरू हो सकती है | इन पुलों के निर्माण से व्यास घाटी के सात गांवों के लोगों के साथ-साथ सेना,आईटीबीपी, एसएसबी के जवानों को ,कैलाश मानसरोवर यात्रियों, के अलावा कैलाश, ओम पर्वत, भारत चीन व्यापारियों को आवागमन में राहत मिल सकती है। वहीं उद्घाटन के दौरान 67 आरसीसी के कमान अधिकारी ले. कर्नल गुरतेज सिंह ने पुल बनाने में लगे एईईपी मंडल, एई देवाशीष, जेई दानू प्रसाद सहित सभी मजदूरों को बधाई भी दी है । साथ ही सभी कर्मचारियों ने एक दूसरे को मिष्ठान खिलाकर खुशी जताई। इस पुल से रविवार से सिविल गाड़ियों की आवाजाही भी शुरू हो सकती है । मालपा में बेली ब्रिज बनने से ग्रिफ ने तवाघाट-लिपुलेख को पूरी तरह जोड़ दिया गया है। 

बता दें की सड़क के पूरी तरह जुड़ जाने से व्यास घाटी के लोग बहुत खुश हैं। और पुल के बनने से सीमा पर सेना भी सामान, रसद आदि आसानी पहुंचा सकती है।ग्रिफ गुंजी, नाबी, कुटी लिम्पियाधुरा और चीन सीमा में गुंजी, कुटी ज्योलिंगकांग सड़क का कार्य भी युद्ध स्तर से कर रही है। साथ ही इस सड़क के बनने से आदि कैलाश यात्रियों को भी फायदा मिल सकता है । यहां पर 34 किमी सड़क का 67आरसीसी ग्रिफ तेजी निर्माण कर रही है। इस सड़क के तीन माह में तैयार होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं ग्रिफ ने नजंग, मालपा, लामारी से बुदि के बीच दुर्गम चट्टानों को दोनों तरफ से काटकर सड़क का निर्माण पूरा किया है। व्यास घाटी के लिए सड़क पूरी तरह लिंक होने जाने पर ग्रिफ के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई।

लद्दाख के काउंसलर का गंभीर आरोप, कहा- कांग्रेस ने नहीं बनने दी लेह-मनाली के बीच सड़क

हीरों के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलेगा 4 हजार का बंपर डिस्काउंट

पुलवामा मुठभेड़ में दो खूंखार आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -