कैंसर के खतरे से लेकर मुँह के छाले तक को दूर कर सकता है यह घरेलू नुस्खा
कैंसर के खतरे से लेकर मुँह के छाले तक को दूर कर सकता है यह घरेलू नुस्खा
Share:

बीमारियां इंसान को मजबूर बना देती है और कई बार छोटी-छोटी बीमारियां जीवनभर मजबूर रहने का सबब बन जाती है. वहीं कई बीमारियों के लिए घरेलू नुस्खे होते हैं जिन्हे अपनाया जा सकता है. जी हाँ, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं छोटी-शोती बीमारियों से बचने के लिए वह घरेलू नुस्खे जो आपकी रसोई में काम आने वाली बड़ी इलायची से छूमंतर हो सकते हैं. जी दरअसल बड़ी इलायची केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई औषधीय गुणाें से भी भरपूर हाेती है. इसी के साथ बड़ी इलायची में कुछ खास किस्म के पोषक तत्व, फाइबर व ऑयल होता है जाे कई बीमारियाें काे दूर करने में सहायक हाेता है. आइए जानते हैं बड़ी इलयाची से कैसे कर सकते हैं बीमारियों को दूर.

छोटी-मोटी बीमारियों को भगाने के घरेलू नुस्खे -

# बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी व पोटेशियम पाए जाते हैं जाे शरीर से विषाक्त पदार्थाें काे बाहर निकालने में मददगार हाेते हैं. इससे आपके शरीर में शुद्धि बनी रहती है.

# सांस लेने संबंधी बीमारियों में बड़ी इलायची फायदा करती है. अगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो बड़ी इलायची का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है. इसका आप रोज सेवन कर सकते हैं.

# अगर हर दिन आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबा सकते हैं. इसी के साथ मुंह के घावों को अच्छा करने के लिए भी बड़ी इलायची को प्रयोग किया जा सकता है.

# अगर आपको लग रहा है आपको कैंसर के खतरा है तो बड़ी इलायची के सेवन शुरू कर दें क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को दूर कर देते हैं.

खांसी ने कर रखा है परेशान तो फटाफट कर लें यह घरेलू उपाय

कान में इंफेक्शन होने पर तुरंत करें यह घरेलू उपाय

कब्ज, गैस, बदहजमी जैसी हर समस्या को जड़ से मिटा देंगे यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -