कब्ज, गैस, बदहजमी जैसी हर समस्या को जड़ से मिटा देंगे यह घरेलू उपाय
कब्ज, गैस, बदहजमी जैसी हर समस्या को जड़ से मिटा देंगे यह घरेलू उपाय
Share:

इंसान के शरीर में आए दिन बीमारियां होती हैं और अधिकतर बीमारियां पेट से ही फैलती हैं. ऐसे में आज के समय में हर किसी की जिंदगी भागदौड़ और व्यस्त है और इसी वजह से लोगों का खानपान भी अनियमित हो गया है.लोगों के खानपान का असर सीधे स्वास्थ्य पर पड़ता है. जी हाँ और ऐसे में खाते समय भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम क्या खा रहे हैं? आप सभी को पता होना चाहिए कि जीवनशैली में अनियमितता ही पेट से जुड़ी बीमारियों को जन्म देती है और पेट में कई बार लोगों को कब्ज की समस्या रहती है जो बड़ी ही आम है. इस समस्या से निपटने के लिए लोग तरह तरह के दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इससे निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 


हल्दी - हल्दी पेट के संक्रमण को दूर करने में बेहद कारगर है. जी दरअसल अगर आपके पेट में समस्या है तो आप दो चम्मच शहद में एक चम्मच हल्दी मिलाकर मिश्रण बना लें और उसे रोजाना खाएं. जी दरअसल शहद और हल्दी के इस मिश्रण को आप स्टोर करके रख भी सकते हैं और रोज खाने से आपको लाभ होगा.

अदरक - अगर पेट में किसी भी तरह की समस्या है, तो उसमें अदरक भी फायदा करती है. समस्या के लिए एक टुकड़ा अदरक लेकर कूट लें और उसमें थोड़ी सी काली मिर्च और 1 चुटकी हींग पीसकर डाल लें. अब अच्छी तरह से मिक्स करें और खाएं. ध्यान रहे खाने के तुरंत बाद ही 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें. इससे आपको लाभ होगा.

केला - अगर पेट में कीड़े हो या फिर लूज मोशन है तो इन सभी परेशानियों में केला बहुत ही फायदेमंद है. यह पेट के इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद करता है.

लौंग - अगर आप रोज सुबह खाली पेट 2 लौंग चबाएंगे तो पेट के लिए फायदेमंद होगा और लौंग में ऐंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो इंफेक्शन को दूर रखती हैं और पाचन तंत्र भी सुधारती हैं.

नाक बहना नहीं हो रही है बंद तो जरूर आजमाए यह उपाय

आपके अनचाहे मस्से को जड़ से मिटा देंगे यह घरेलू नुस्खे

अगर समय से पहले सफेद हो गई है आपकी दाढ़ी-मूंछ तो अपनाए यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -