कान में इंफेक्शन होने पर तुरंत करें यह घरेलू उपाय
कान में इंफेक्शन होने पर तुरंत करें यह घरेलू उपाय
Share:

हमारे शरीर में कई अंग है लेकिन किसी एक में भी कुछ हो जाए तो पुरे शरीर को नुकसान हो जाता है. हमारे शरीर के अंगों में ही शामिल है कान जो हमारे शरीर का बड़ा ही नाजुक अंग है. जी हाँ और कान में इंफेक्शन दर्द का कारण बन जाता है. आप सभी को बता दें कि कान में इन्फेक्शन बैक्टीरिया, वायरस या फंगस के कारण हो सकता है और इससे राहत पाने के लिए कई तरह की दवाएं मार्केट में उपलब्ध है. वहीं इन सभी मे ईयर ड्राप सामान्यतः सभी के घर में पाया जाता है लेकिन आप कई घरेलू नुस्खों के द्वारा भी इससे राहत पा सकते है. आज हम आपको वही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. 

घरेलू उपाय:

# कान में दर्द होने पर लहसुन के रस इस्तेमाल किया जा सकता है. जी दरअसल इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है और कान में इंफेक्शन से राहत पाने के लिए कच्चे लहसुन का रस कान में डाल सकते है. इससे आपको आराम मिलेगा.

# कान में इंफेक्शन होने पर दो बूंद लहसुन का रस एक बूंद जैतून का तेल मिक्स करें, इस पेस्ट को बैक्टीरिया मारने के लिए शक्तिशाली माना जाता है. वहीं अगर आप चाहे तो एक कपास की गेंद लें और इस पेस्ट में भिगोए और लगाए. इसके लिए कपास की गेंद को कुछ देर तक अपने कानों में रखे. यह इंफेक्शन से बचने के अलावा चक्कर, पेट में दर्द, असामान्य रक्तस्त्राव या चोट, मितली या उल्टी, योनि स्राव और इचिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इस बात का ध्यान अवश्य ही रखे कि यह उपाय अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

नाक बहना नहीं हो रही है बंद तो जरूर आजमाए यह उपाय

अगर समय से पहले सफेद हो गई है आपकी दाढ़ी-मूंछ तो अपनाए यह घरेलू उपाय

पत्नी के प्यार में कूक बने रणवीर सिंह, बनाते नजर आए पैनकेक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -