चॉकलेट, गिफ्ट की आड़ में भारत में मंगाया जा रहा था चीन का ख़राब माल, देशभर में BIS की छापेमारी
चॉकलेट, गिफ्ट की आड़ में भारत में मंगाया जा रहा था चीन का ख़राब माल, देशभर में BIS की छापेमारी
Share:

नई दिल्ली: चायनीज खिलौनों को लेकर पूरे देश में छापेमारी की कार्रवाई चल रही है। भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) अधिकारियों ने सभी एयरपोर्ट्स, पोर्ट्स, बड़ी दुकानों और रिटेल चेन पर रेड मारी है। दरअसल, चॉकलेट और गिफ्ट की आड़ में देश में चाइनीज खिलौनों का इम्पोर्ट किया जा रहा था। देशभर में बीते 4 दिनों से BIS की कार्रवाई जारी है। अब तक 168 छापे मारे गए हैं और ये कार्रवाई आगे भी जारी रहेंगी। इस दौरान एजेंसी को बड़ी मात्रा में घटिया क्वालिटी के खिलौने मिले हैं। 

बता दें कि देश में 1 जनवरी, 2021 से खिलौनों के लिए Quality Control Order (QOC)  लागू है। देश में खिलौने बनाने के लिए घरेलू कंपनियों को 982 लाइसेंस प्रदान किए गए हैं। इसके साथ ही 29 लाइसेंस विदेशी उत्पादकों को दिए गए हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने देश में 1 जनवरी, 2021 से खिलौनों के लिए Quality Control Order (QOC) लागू कर रखा है। ऐसे में चॉकलेट, गिफ़्ट, अन्य आइटम का प्रॉडक्ट कोड बदलकर चाइनीज खिलौनों का देश में आयात किया जा रहा था। बिना BIS सर्टिफिकेट के खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट आयात किए जा रहे थे।

खिलौनों के क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) के मुताबिक, सभी खिलौनों को BIS प्रमाणित होना अनिवार्य है और उन पर वैलिड भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) लाइसेंस नंबर के साथ एक स्टैंडर्ड मार्क भी होना चाहिए। BIS अधिनियम 2016 के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति को वैध लाइसेंस के अतिरिक्त, स्टैंडर्ड मार्क के बगैर ऐसे किसी भी सामान का निर्माण, आयात, डिस्ट्रीब्यूशन, बिक्री, किराया, लीज, स्टोर या बिक्री के लिए प्रदर्शन नहीं करना चाहिए।

अहमदाबाद: शाहीबाह स्थित बिल्डिंग के 7वें माले पर भड़की भीषण आग, 15 वर्षीय लड़की की झुलसकर मौत

2500 साल प्राचीन मठ पर भी धंसने का ख़तरा, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा 'जोशीमठ' मामला

कड़कड़ाती ठंड में बच्चे को अर्धनग्न घुमाया, ऊपर से जनेऊ उलटा पहनाया.. राहुल गांधी पर भड़के नेटिजेंस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -