पीठ पर हैं दाने और दाग तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
पीठ पर हैं दाने और दाग तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

आज के समय में कई लोग चेहरे पर पड़ने वाले दानों से परेशान रहते हैं। वहीं कई लोगों के कंधे और पीठ पर भी दाने पड़ जाते हैं। इस लिस्ट में अधिकतर महिलाएँ शामिल हैं। महिलाओं को चेहरे की तरह कंधे और पीठ पर भी दाने होने की परेशानी रहती हैं। इसकी वजह गलत खानपान, स्किन की सही देखभाल ना करना, हार्मोंस में बदलाव, धीमा पाचन तंत्र हो सकते हैं। वहीं इसपर ध्यान ना देने से समय रहते ये दानों बड़े हो सकते हैं। इसके अलावा दर्द व कई बार खून निकलने की समस्या भी इनमे हो सकती है। हालाँकि इनसे राहत पाने के लिए आप 3 घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

नींबू- नींबू के रस को पीठ पर रूई से 20 मिनट तक लगाएं। बाद में गीले कपड़े या पानी से धो लें। जी दरअसल नींबू विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेंट्री गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आपके दाने छिल गए या इनमें खून निकल रहा हैं तो इसपर नींबू लगाने से बचें। जी हाँ, यह दाग-धब्बे, एक्ने को साफ करके स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है हालाँकि ऐसा करने से आपको जलन व दर्द महसूस हो सकती है।

एलोवेरा- इसके लिए एलोवेरा जेल लेकर दाने वाली जगह पर 20 मिनट तक लगाएं और बाद में इसे पानी से धो लें। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियर व औषधीय गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। आपको ऐसा रोजाना 2 से 3 बार करना होगा।

सेब का सिरका- इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। आपको बता दें कि सेब का सिरका एंटी-एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेंट्री गुणों से भरपूर होता हैं। जी हाँ और इसे लगाने के बाद 20-30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गीले कपड़े से साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें फर्क महसूस होगा।

खर्राटे से हो जाती है आपकी नींद खराब तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर मोटापा भगाने तक में कारगर है अलसी

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए ये हैं आसान और घरेलू तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -