खर्राटे से हो जाती है आपकी नींद खराब तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे
खर्राटे से हो जाती है आपकी नींद खराब तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे
Share:

कुछ लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है। आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जो खर्राटे लेते हैं लेकिन उन्हें पता ही नहीं होता है, हालाँकि उनके इस बर्ताव से उनके पास वालों को सोने (home remedies snoring) में बड़ी परेशानी होती है। जी दरअसल, तेज खर्राटे इस बात का साइन होते हैं कि सोते टाइम आपके रेस्पिरेट्री सिस्टम में कुछ न कुछ रुकावट है, जिसकी वजह से आपकी बॉडी के (snoring treatment) अंदरूनी टिशूज के कंपन से ये आवाज आती है। ऐसे में अगर आप या आपके आसपास कोई इंसान खर्राटों की प्रॉब्लम से परेशान है तो वह आसान घरेलू नुस्खे अपना सकता है जिनके बारे में आज हम बताने जा रहे हैं।

हल्दी- हल्दी को सारी परेशानियों का रामबाण इलाज माना जाता है। आप सभी को बता दें कि खर्राटों की प्रॉब्लम में भी हल्दी कमाल (natural ways to stop snoring) का असर दिखाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी एंटी -बायोटिक क्वालिटीज नाक के कंजेशन को कम करने में मदद करती है, जिससे खर्राटे (turmeric) लेना कम होता है।

पुदीना- पुदीने की पत्तियों को उबालकर पीने या फिर मिंट ऑयल की कुछ बूंदों को नाक में डालने से भी खर्राटों की प्रॉब्लम में बहुत (mint) हद तक समस्या अंत तक पहुँच जाती है।

जैतून का तेल - कहा जाता है खर्राटों पर काबू पाने के लिए यह बेस्ट है। इसके लिए आपको रात को सोते समय जैतून के तेल की कुछ बूंदे नाक में डालनी हैं। इस तेल में सूजन दूर करने की क्वालिटी होती है, जिसकी वजह से सांस लेना आसान हो जाता है।

शहद,दालचीनी- इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में शहद दालचीनी पाउडर डालकर पिएं। इससे खर्राटों (Snoring) की समस्या पर काबू पाया जा सकता है। आप रात को सोते समय इसे पिएं। इसे लगातार पीने से बहुत आराम मिलता है। 

डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर मोटापा भगाने तक में कारगर है अलसी

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए ये हैं आसान और घरेलू तरीके

बालों के लिए सबसे अहम है ये 3 चीजें, जानिए कैसा करना है इस्तेमाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -