डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर मोटापा भगाने तक में कारगर है अलसी
डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर मोटापा भगाने तक में कारगर है अलसी
Share:

सर्दी के मौसम में कई लोग ऐसे होते हैं जिनको छोटी-मोटी बीमारियां लगी रहती है।  हालाँकि आज के समय में घरेलू नुस्खों को अपनाया जाता है और बीमारियों को ठीक कर लिया जाता है। वैसे ऐसा पुराने समय से ही होता आ रहा है, चाहे सर्दी हो या बुखार या हो जुकाम, दादी-नानी के नुस्खें हमेशा ही आराम दिला देते हैं। वैसे ऐसा ही एक नुस्खा अलसी के बीज (alsi ke beej benefits) भी हैं। जी हाँ और इनके बारे में आप सभी ने कई बार सुना होगा। हालाँकि, इसे खाने के फायदों के बारे में आप सभी ने शायद ही सुना हो। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

* जी दरअसल अलसी के बीज में ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और यह स्किन बालों को न्यूट्रिएंट्स (flax seeds benefits) देने में मदद करता है। अब हम आपको बताते हैं इसे खाने से बॉडी को कैसे फायदा होता है।


* अलसी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स फाइटोकैमिकल्स क्वालिटीज पाई जाती हैं। जो बढ़ती उम्र में फेस की स्किन को जवां बनाए रखती हैं। इसे खाने से झुर्रियों की प्रॉब्लम नहीं होतीं और यह हमारी स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसी के साथ ही स्किन सॉफ्ट (health benefits of flax seeds) ग्लोइंग भी बनती है।

हार्ट डिजिजीज कम करे- अलसी में बहुत से गुण मौजूद होते हैं, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स मिनरल्स शामिल हैं। इसी के चलते अलसी के बीज डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं। आप सभी को बता दें कि अलसी के बीज टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), कैंसर (Cancer) हार्ट डिजीजिज (Heart Diseases) के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं।

मोटापा करे कम- वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा ये ब्लड में मौजूद शुगर (weight loss) लेवल को मेंटेन रखने को काम कर सकता है।

डायबिटीज करे कंट्रोल- डायबिटीज पेशेंट्स के लिए अलसी बेहद फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा फैटी एसिड फाइबर की भरपूर क्वांटिटी होती है जो डायबिटीज (diabetes) को कंट्रोल रखता है।

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए ये हैं आसान और घरेलू तरीके

बालों के लिए सबसे अहम है ये 3 चीजें, जानिए कैसा करना है इस्तेमाल

घर में करेले के साथ इन चीजों को मिलाकर बनाए फेस पैक, चमकदार होगा चेहरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -