महाशिवरात्रि: बाबा के अनूठे रूप के होंगे दर्शन, उमड़ा भक्तों का सैलाब
महाशिवरात्रि: बाबा के अनूठे रूप के होंगे दर्शन, उमड़ा भक्तों का सैलाब
Share:

उज्जैन: उज्जैन महाकाल का दरबार रोशनी से जगमगा उठा है. आज के दिन महाशिवरात्रि में भगवान को दूल्हा रूप में सजा दिया हैं, वहीं लाखों भक्त बाराती बनकर उनसे आशीर्वाद लेने के लिए घंटों तक कतारबद्ध में लगे हुए हैं. वहीं रात ढाई बजे मंदिर के पट खुले, भस्म आरती हुई और इसके पश्चात् दर्शनों का सिलसिला शुरू हुआ. महाकाल मंदिर में चाक-चौबंद व्यवस्था हो गई है. चारों तरफ बैरिकेड्स और सुलभ दर्शन की तैयारी पूर्ण की जा चुकी है. आने वाले भक्तों के लिए देवासगेट और नानाखेड़ा बस स्टैंड से महाकाल मंदिर तक 4-4 बसें चलाई जा रही हैं, ताकि यहां पहुंचने में परेशानी न हो.

भोले के दरबार में महाशिवरात्रि पर्व पर आस्था का मेला लगा हुआ है. भगवान श्री महाकालेश्वर का सतत जलधारा से अभिषेक किया जा रहा है. इसी के साथ चंदन शृंगार में वे भक्तों को दर्शन देकर कृतार्थ कर रहे हैं. दोपहर 12 बजे गर्भगृह में तहसील की ओर से पूजा की जाएगी. शाम 4 बजे होलकर एवं सिंधिया स्टेट की ओर से पूजन होगा. रात 11 बजे से गर्भगृह में भगवान का महाअभिषेक आरंभ होगा. उसके  पश्चात् भगवान को पुष्प मुकुट धारण करवाने की तैयारी प्रारम्भ होगी. 22 फरवरी को सुबह से लेकर दोपहर 10.30  बजे पुष्प मुकुट शृंगार के दर्शन होंगे. इसके पश्चात् 12 बजे भस्म आरती होगी, जो वर्ष में एक बार ही दोपहर में होती है. जिला प्रशासन, मंदिर प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, पीएचई आदि द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. 

जिले के प्रभारी एवं लोक निर्माण तथा पर्यावरण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा 21 फरवरी को उज्जैन पर पहुंच रहे हैं. निर्धारित कार्यक्रम मुताबिक सुबह 10.15 बजे इंदौर से रवाना होकर 11.15 पर उज्जैन पहुंचेंगे. यहां वे महाशिवरात्रि अवसर पर भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करेंगे. इसके पश्चात् दोपहर 12 बजे सोनकच्छ के लिए रवाना होंगे. शिवरात्रि के नौ दिन पहले 13 फरवरी से शिवनवरात्रि पर्व मनाया जाता हैं. इस बीच प्रतिदिन संध्या कालीन आरती के पहले बाबा महाकाल के अनूठे शृंगार हुए. वहीं भक्तों ने विविध स्वरूपों में बाबा के दर्शन किए. पुजारी प्रदीप गुरु के मुताबिक भगवान महाकाल को दूल्हा स्वरूप में सजाया जाता है. फिर ये विविध शृंगार होते हैं. यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है. जब बाबा के अनूठे रूपों के दर्शन होते हैं. 

द्वारकेश ने अपनी 51वीं फिल्म 'अम्मा आई लव यू' से मदर्स डे पर मां को दिया ट्रिब्यूट

मारकर अरबिकदालीनते सिम्हा की रिलीज डेट हुई पोस्टपोन, जानिये क्या है कारण

अमरनाथ यात्रा 2020 की दिनांक घोषित, 1 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन होग़ा प्रारम्भ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -