24 मार्च को खुलेगा बाबा रामदेव की कंपनी रूचि सोया का FPO, जानिए कंपनी क्यों ला रही है ये इश्यू
24 मार्च को खुलेगा बाबा रामदेव की कंपनी रूचि सोया का FPO, जानिए कंपनी क्यों ला रही है ये इश्यू
Share:

नई दिल्ली: खाने का तेल बनाने वाली कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) का फॉलोऑन पब्लिक ऑफर (FPO) लॉन्च होने वाला है. योगगुरु बाब रामदेव के मालिकाना अधिकार वाली रुचि सोया का FPO 24 मार्च को खुलेगा. कंपनी की कोशिश 4300 करोड़ रुपये जुटाने की है. पतंजलि आयुर्वेद की सब्सिडियरी रुचि सोया ने शुक्रवार को रेगुलेटरी फाइलिंग में इस संबंध में जानकारी दी है. फाइलिंग के अनुसार, कंपनी के बोर्ड की कमेटी ने 24 मार्च से 28 मार्च 2022 के बीच FPO को लाने की स्वीकृति दे दी है, यानी कि यह FPO 24 मार्च को खुलेगा और 28 मार्च को बंद होगा.

बता दें कि FPO लाने के लिए कंपनी को बाजार नियामक SEBI से गत वर्ष अगस्त 2021 में ही मंजूरी मिल चुकी थी. रुचि सोया ने इसके लिए जून 2021 में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस फाइल किया था. कंपनी SEBI के प्रावधानों को पूरा करने के लिए यह पब्लिक इश्यू लेकर आ रही है, जिसके तहत लिस्टेड कंपनी में कम से कम 25 फीसदी शेयरहोल्डिंग पब्लिक की होनी चाहिए. DRHP के अनुसार, रुचि सोया FPO के माध्यम से जुटाए गए पैसों का उपयोग कर्ज चुकता करने, बढ़ी हुई वर्किंग कैपिटल की आवश्यकताओं को पूरा करने और अन्य आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में करेगी.

रुचि सोया को लगभग तीन वर्ष पूर्व वर्ष 2019 में पतंजलि ने दिवालिया प्रक्रिया के माध्यम से 4350 करोड़ रुपये में खरीद लिया था. अभी प्रमोटर्स की कंपनी में 99 फीसदी हिस्सेदारी है और इस राउंड के FPO के जरिए कम से कम 9 फीसदी हिस्सेदारी कम करने की आवश्यकता है. SEBI के नियमों के अनुसार, कंपनी को प्रमोटर्स की हिस्सेदारी तीन वर्ष में अधिकतम 75 फीसदी तक करना है. बता दें कि रुचि सोया तिलहन की प्रोसेसिंग करती है. क्रूड एडिबल ऑयल्स को रिफाइन करती है और सोया उत्पादों को बनाती है. इसके साथ ही अन्य वैल्यू एडेड प्रॉडक्ट्स का कारोबार करती है. इसका व्यवसाय महाकोश, सनरिच, रुचि गोल्ड और न्यूट्रिला के ब्रांड नाम से है.

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से मिलेगी निजात.., नितिन गडकरी ने लॉन्च की देश की पहली हाइड्रोजन फ्यूल वाली कार

गुजरात सरकार पर 3 लाख करोड़ का कर्ज, वित्त मंत्री बोले- विकास का सूचक होता है ऋण

सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए अच्छी खबर, मोदी सरकार ने बताया कब मिलेगा पैसा?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -