बैलों की मदद से बिजली बनाएंगे बाबा रामदेव
बैलों की मदद से बिजली बनाएंगे बाबा रामदेव
Share:

नई दिल्ली : पतंजलि उत्पादों की बढ़िया उपलब्धि हासिल करने वाले बाबा रामदेव अब बैलों की शक्ति से बिजली बनाने का अनूठा प्रयोग करने जा रहे है जिसमें प्राम्भिक सफलता भी मिल गई है. लेकिन वृहद बिजली उत्पादन के लिए प्रयोगाधीन है. अगर यह प्रयोग सफल रहा तो बैलों को बूचड़खाने भेजने से बचाया जा सकेगा.

आपको बता दें कि इस अभिनव प्रयोग का विचार मूलरूप से बालकृष्ण का है, जिस पर करीब डेढ़ साल  से काम चल रहा है और प्रारम्भिक सफलता भी मिली है. उद्देश्य स्पष्ट है कि बैलों को बुचड़खाने भेजने के बजाय बिजली बनाने के काम में लिया जाए. बताया जा रहा है कि इस परियोजना में भारत की एक बहुराष्ट्रीय ऑटोमोबाइल कंपनी के अलावा तुर्की की कंपनी भी शामिल है. इस अनुसन्धान परियोजना से जुड़े सूत्रों के अनुसार अब तक टर्बाइन की मदद से 2.5 किलोवॉट बिजली बनाने का सफल प्रयोग हो चुका है. अब चुनौती अधिक बिजली बनाने की है.

एक अंग्रेजी अख़बार से बातचीत में बालकृष्ण ने कहा कि अब तक माना जाता था कि बैल किसी काम के नहीं होते और उन्हें बुचड़खाने भेज दिया जाना चाहिए. हरिद्वार स्थित पतंजलि मुख्यालय पर यह प्रयोग चलने की बालकृष्ण ने पुष्टि की है. उनके अनुसार सुबह बैलों से हल चलवाए जा सकते हैं और शाम को बिजली बनाने में उनका उपयोग हो सकता है.  अभी यह प्रयोग जारी है कि क्या एक गरीब किसान अपने बैल की मदद से घर की जरूरत के लिए बिजली बना सकता है या नहीं?सूत्रों के अनुसार अभी तक बड़े स्तर पर बिजली बनाने में सफलता नहीं मिली है. पतंजलि गरीब परिवारों की मदद करना चाहती है इसलिए वह इस परियोजना से जुड़ी कोई चीज नहीं बेचेगी.

यह भी देखें

अब Mcdonalds और KFC को होगा नुकसान, पतंजलि उतरेगी रेस्तरां सेक्टर में

पतंजलि संस्थान ने PM मोदी का किया राष्ट्र ऋषी के तौर पर सम्मान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -