रिलीज हुआ राष्ट्रीय गान जय हे 2.0, आज के दिन सुने जरूर

इस 15 अगस्त 2022 को भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे में इस खास मौके को हर देशवासी खास तरीके से ही मना रहा है। आप सभी को बता दें कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर सरकार ने भी सभी से हर घर में तिरंगा लगाने की अपील की है। वहीं सरकार की अपील का लोगों पर असर साफ़ नजर आया है। आज हर घर, दफ्तर, ऐतिहासिक इमारतों और अन्य जगहों पर देशवासी राष्ट्रीय ध्वज फहरा रहे हैं। इसी के साथ इस खास मौके को और खास और बेहतरीन बनाते हुए इसके साथ एक कड़ी और जुड़ गई है।

जी दरअसल आजादी के अमृत महोत्सव को देखते हुए सौरेंद्रो मलिक और सौम्यजीत दास ने राष्ट्रीय गान जय हे 2.0 की रचना की है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय गान जय हे 2.0 को हर्षवर्धन नेवतिया द्वारा प्रस्तुत किया गया है। वहीं इस गान को देशभर के 75 गायकों ने अपनी बेहतरीन आवाज दी है। इस गाने के माध्यम से देश के वीर सपूतों और शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई है। केवल यही नहीं बल्कि राष्ट्रीय गान जय हे 2.0 में भारत भाग्य विधाता गीत के पांचों श्लोकों को भी शामिल किया गया है।

आपको हम यह भी बता दें कि राष्ट्रीय गान को गुरुदेव रविन्द्रनाथ टैगोर ने बंगाली में लिखा था। जी दरअसल 24 जनवरी साल 1950 को संविधान सभा ने जन-गण-मन को हिन्दुस्तान के राष्ट्रगान के रूप में अपनाया था। इसको सबसे पहले 27 दिसंबर 1911 को कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था।

38 साल बाद मिला 'लांसनायक चंद्रशेखर' का शव, ऑपरेशन मेघदूत में हो गए थे शहीद

भगोड़ा घोषित होगा बसपा नेता हाजी याकूब, जगह-जगह लगेंगे वांटेड के पोस्टर

इस अभिनेता ने ऑक्टोपस स्पेशल फोर्स संग मनाया स्वतंत्रता दिवस

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -