बजट 2022 में आयुष मंत्रालय को  मिले 3,050 करोड़ रुपये
बजट 2022 में आयुष मंत्रालय को मिले 3,050 करोड़ रुपये
Share:

 

नई दिल्ली: आयुष मंत्रालय को इस साल के बजट आवंटन में उल्लेखनीय वृद्धि मिली है, मंत्रालय के लिए 3,050 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को 2022-23 का बजट पेश किया।

मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, वित्तीय आवंटन से आयुष को अपने अस्पतालों और औषधालयों को अपग्रेड करने, चिकित्सा संयंत्र उत्पादन का समर्थन करने और मूल्य वर्धित औषधीय पौधों के उत्पादों के निर्यात में वृद्धि सहित कई अन्य क्षेत्रों में सहायता मिलेगी। चैंपियन सेवा क्षेत्र योजना के लिए बजट आवंटन 29.6 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 60.22 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

भारत में ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (GCTM-WHO) की स्थापना की जा रही है, और आयुर्वेद, योग और अन्य पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धतियों की ताकत के कारण इसके निर्माण के लिए बजटीय प्रावधान किए गए हैं। मंत्रालय के अनुसार, भारत में WHO (GCTM) की स्थापना का भारत के पारंपरिक चिकित्सा क्षेत्र में निवेश पर सीधा प्रभाव पड़ेगा और यह देश को ठोस प्रयासों के माध्यम से एक वैश्विक नेता के रूप में उभरने में सक्षम बनाएगा।

मंत्रालय के अनुसार, बजट में अनुसंधान परिषदों, उत्कृष्टता केंद्रों और स्वायत्त संस्थाओं के लिए 1,870.1 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।

इस वर्ष के बजट में ऑटोमोटिव सेक्टर को किया होगा लाभ, जानिए

बजट में सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की घोषणा

पीएम मोदी ने लोगों के अनुकूल और प्रगतिशील बजट के लिए वित्त मंत्री और उनकी टीम को बधाई दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -