महाशिवरात्रि पर टूटा अयोध्या का रिकॉर्ड, गिनीज बुक में हुआ दर्ज
महाशिवरात्रि पर टूटा अयोध्या का रिकॉर्ड, गिनीज बुक में हुआ दर्ज
Share:

उज्जैन: शनिवार शाम मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में 18.82 लाख दीये प्रज्ज्वलित एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। क्षिप्रा नदी के तट पर इतने बड़े आँकड़े में दीप प्रज्ज्वलन के कार्य को लगभग 20 हजार स्वयंसेवकों ने पूरा किया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीम के स्वप्निल डांगरीकर ने कहा, उज्जैन से पहले तेल के दीये प्रज्ज्वलित करने का विश्व रिकॉर्ड पिछली दीपावली पर अयोध्या में बनाया गया था, जहां 15.76 लाख दीये प्रज्ज्वलित किए गए थे।

उन्होंने ऐलान किए कि उज्जैन में शनिवार शाम को 18.82 लाख दीपक जलाकर अयोध्या के रिकॉर्ड को तोड़ दिया गया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक डांगरीकर के अनुसार, दीये कम से कम पांच मिनट के लिए जलाए जाने थे जो यहां सफलतापूर्वक किया गया। समारोह का आयोजन स्थानीय प्रशासन द्वारा नागरिकों के समूहों की सहायता से किया गया था। 

समारोह में पत्नी सहित पहुंचे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बाद में कहा कि इस मौके पर कुल 18,82,229 दीप जलाए गए। इस के चलते लेजर शो का भी मंचन किया गया। सीएम ने पत्नी  साधना सिंह चौहान के साथ नौका पर बैठ कर रामघाट से भूखीमाता तक लगाये गये दीपकों की अद्भुत छटा को निहारा। घाटों की रोशनी बंद कर दी गई एवं दीपों के प्रकाश से शिप्रा नदी का तट नहा उठा। इस मौके पर लेजर शो का भी प्रदर्शन किया गया। 'शिव ज्योति अर्पणम' का टाइटल सॉन्ग भी पेश किया गया।

पुनीत बालन और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की कसबा पेठ चुनाव के चलते महत्वपूर्ण चर्चा

शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को दी समझाइश, कहा- स्वीकार करें और नया चुनाव चिन्ह लें

फरवरी की इस तारीख को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -