अयोध्या मामला LIVE: निर्मोही अखाड़े ने कहा- हम जन्मस्थान की देखरेख करते हैं, इसलिए हमें दी जाए जगह
अयोध्या मामला LIVE: निर्मोही अखाड़े ने कहा- हम जन्मस्थान की देखरेख करते हैं, इसलिए हमें दी जाए जगह
Share:

नई दिल्‍ली: अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में 13वें दिन की सुनवाई आज होगी। सोमवार को 12वें दिन की सुनवाई में निर्मोही अखाड़ा की तरफ से पेश वरिष्ठ वकील सुशील जैन ने अदालत को बताया था कि हम देवस्थान का प्रबंधन करते हैं और पूजा का अधिकार चाहते हैं तथा जन्मस्थान का पजेशन न तो देवता के नेक्स्ट फ्रेंड को दिया जा सकता है न ही किसी पुजारी को। यह काम सिर्फ जन्मस्थान के कर्ता-धर्ता को दिया जा सकता है और निर्मोही अखाड़ा जन्मस्थान का देखभाल करता है।

इस पर अदालत ने कहा था कि आप दो मुद्दों पर बहस कीजिए पहला पूजा कैसे होगी यानी उसका नेचर क्या होगा और दूसरा कि आप बाहर या अंदर कहां पूजा करना चाहते हैं? इससे पहले बीते शुक्रवार को 11वें दिन की सुनवाई में पूरे दिन निर्मोही अखाड़ा के अधिवक्ता सुशील जैन ने बहस की थी। उन्होंने निर्मोही अखाड़े को जन्मस्थान का शेबेट (देवता की सेवा करने वाला) बताया था। उन्होंने कहा था कि रामलला के नाम पर किसी अन्य व्यक्ति को याचिका करने का अधिकार नहीं है और जगह हमारे हवाले की जाए।

इससे पहले गुरुवार को याचिकाकर्ता गोपाल सिंह विशारद की तरफ से पेश किए गए वरिष्ठ वकील रंजीत कुमार ने कहा था कि मैं श्री राम उपासक हूं और मुझे जन्मस्थान पर उपासना करने का पूरा अधिकार है। यह अधिकार मुझसे छीना नहीं जा सकता। उन्होंने 80 वर्षीय अब्दुल गनी की गवाही का हवाला देते हुए कहा था कि गनी ने कहा था बाबरी मस्जिद का निर्माण राम जन्मस्थान पर हुआ है। ब्रिटिश राज में मस्जिद में केवल जुमे की नमाज़ पढ़ी जाती थी और हिन्दू भी वहां पर पूजा करने आते थे। रंजीत कुमार ने कहा था कि मस्जिद ढहाए जाने के बाद मुस्लिमों ने वहां नमाज़ पढ़ना बंद कर दी, लेकिन हिन्दुओं ने पूजा करना बंद नहीं किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को इस बात का है मलाल

आरआईएल ने इस मंदिर को दिया 1.11 करोड़ रुपये का चंदा

सरकार ने इस दवाब की वजह से अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर की घोषणाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -