अयोध्या मामला: मस्जिद के लिए चुनी गई 5 जमीन, सभी पंचकोसी परिक्रमा से बाहर
अयोध्या मामला: मस्जिद के लिए चुनी गई 5 जमीन, सभी पंचकोसी परिक्रमा से बाहर
Share:

लखनऊ: अयोध्या प्रशासन ने मुस्लिम पक्ष को मस्जिद के लिए दी जाने वाली 5 जमीनों को चिन्हित कर लिया है. ये पांचों जमीनें अयोध्या के पंचकोसी परिक्रमा के बाहर हैं. पंचकोसी परिक्रमा 15 किमी की वह परिधि है जिसे अयोध्या का पवित्र क्षेत्र माना जाता है. अभी प्रशासन की ओर से चिन्हित की गई पांचों जमीनें इस पंचकोसी परिक्रमा से बाहर है. अयोध्या प्रशासन ने मस्जिद के लिए जिन जमीनों को चिन्हित किया है, उसमें मलिकपुरा मिर्जापुर, शमशुद्दीनपुर और चांदपुर गांव स्थित जमीनें हैं.

यह सभी जमीनें अयोध्या से निकलने वाले और विभिन्न शहरों को जोड़ने वाली प्रमुख सड़क पर है. एक बार ट्रस्ट का गठन होने के बाद सरकार ये जमीन मुस्लिम पक्ष को सौंपेगी.  बता दें कि 9 नवंबर को सर्वोच्च न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में दशकों से चले आ रहे अयोध्या मामले पर फैसला सुनाया था. पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व में पांच जजों की बेंच ने विवादित जमीन रामलला विराजमान को देने का आदेश दिया. जबकि, अदालत ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या नगर के भीतर ही अलग जगह 5 एकड़ भूमि देने का आदेश दिया था.

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर अमल करते हुए अयोध्या प्रशासन निरंतर जमीन की तलाश कर रहा था. लंबी कोशिश के बाद अयोध्या प्रशासन ने मलिकपुरा मिर्जापुर, शमशुद्दीनपुर और चांदपुर गांव में मस्जिद के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है. हालांकि मुस्लिम पक्षकार को कौन सी जमीन दी जाएगी इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं हो पाया है.

अब पांच नहीं बल्कि चार दिन के होंगे टेस्ट मैच, ICC करने जा रहा बड़ा बदलाव

PAN को आधार से लिंक करने के लिए महज एक दिन शेष, जल्दी करें वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

सीएम कार्यालय में मांगी गयी रिपोर्ट, एनएच को कागजों में ही कर दिया चौड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -