सीएम कार्यालय में मांगी गयी रिपोर्ट, एनएच को कागजों में ही कर दिया चौड़ा
सीएम कार्यालय में मांगी गयी रिपोर्ट, एनएच को कागजों में ही कर दिया चौड़ा
Share:

बिलासपुर के कंदरौर पुल से हमीरपुर के बीच लगभग 45 किलोमीटर नेशनल हाईवे को कागजों में ही चौड़ा कर दिया गया है । इस काम के लिए केंद्र से जारी करीब 280 करोड़ रुपये पर हुए घोटाले की सीएम कार्यालय ने जांच रिपोर्ट तलब कर ली है। यह रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग के अधिकारी दे सकते है । मुख्यमंत्री कार्यालय के तहत काम कर रहे गुणवत्ता निगरानी सेल ने पीडब्ल्यूडी के उच्च अधिकारियों को जांच के आदेश दिए थे। एक तरफ मुख्यमंत्री और उनके कार्यालय का गुणवत्ता नियंत्रण सेल सड़कों के निर्माण कार्यों और मरम्मत के लिए गंभीर है तो दूसरी ओर निचले स्तर पर सरकारी अफसरों और कर्मचारियों का अमल जनता के पैसे पर इस तरह के खेल में जुटा लिया  है। 

सूत्रों के मुताबिक पड़ताल में जिस ठेकेदार को काम दिया गया था, उसकी और एनएच के कुछ अधिकारियों की मिलीभगत के कुछ सुराग मिले हैं। फिलहाल , आधिकारिक तौर पर जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद ही स्थिति साफ हो सकती है। सरकार ने सितंबर में निर्माण कार्य की जांच के आदेश दिए थे। उखड़ गई टारिंग-प्रारंभिक जांच में पता चला है कि इस निर्माण कार्य में भारी अनियमितताएं बरती गई हैं। न तो पुल का निर्माण सही तरह से किया गया है और न सड़क की टारिंग ठीक हुई है। जहां टारिंग हुई है, वह उखड़ गई है। सड़क की कटिंग, लेबल भी सही नहीं किया है।

तीन पुल बनाए ही नहीं गए - कुल 11 पुल बनाने जाने प्रस्तावित थे, लेकिन अभी तक 3 पुलों का निर्माण किया ही नहीं गया है। असल में , 45 किमी लंबी यह सड़क पहले भी एनएच थी, लेकिन इसकी चौड़ाई कुछ कम थी। पुल छोटे थे, जिस वजह से परिवहन में दिक्कत आ रही थी। केंद्र से पैसा मिलने के बाद निजी फर्म को प्रस्तावित कार्य पूरा करने के लिए जिम्मेदारी दी गई, परन्तु चार साल में एनएच बनकर तैयार नहीं हुआ है। इसके अलावा सड़क परिवहन मंत्रालय के क्षेत्रीय अधिकारी परवेश शर्मा और पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता जगदीश से संपर्क किया गया, परन्तु उन्होंने फोन या मैसेज का जवाब नहीं दिया। हमीरपुर-कंदरौर एनएच की प्रारंभिक जांच में कुछ गड़बड़झाला मिला था, जिसके बाद विस्तृत जांच के आदेश दिए गए थे। अब जांच रिपोर्ट तलब कर ली गई है। रिपोर्ट आने के बाद भ्रष्टाचार में शामिल किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

ओल्ड ऐज होम में हुआ प्यार तो 67 साल के दूल्हे ने रचाया 65 साल की दुल्हन से ब्याह

आतंकियों पर 'काल' बनकर टूटी ये सेना, महज 24 घंटे में मार गिराए 60 आतंकवादी

इस टीम ने विश्व चैंपियनशिप में बनाया खोला जीत का खाता, इंग्लैंड को दी करारी मात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -