अब पांच नहीं बल्कि चार दिन के होंगे टेस्ट मैच, ICC करने जा रहा बड़ा बदलाव
अब पांच नहीं बल्कि चार दिन के होंगे टेस्ट मैच, ICC करने जा रहा बड़ा बदलाव
Share:

मेलबर्न: इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउन्सिल (ICC) 2023 से चार दिवसीय टेस्ट को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के हिस्से के रूप में अनिवार्य कर सकती है। यह इसलिए किया जा रहा ताकि व्यस्त क्रिकेट कैलेंडर में थोड़ी जगह बनाई जा सके। ICC की क्रिकेट समिति औपचारिक रूप से 2023-2031 सीजन के लिए पांच दिनों तक खेले जाने वाले टेस्ट को घटाकर चार दिन का करने वाली है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि अगर 2015-2023 के बीच चार दिनी टेस्ट मुकाबले खेले जाते तो कैलेंडर में लगभग 335 दिन खाली हो सकते थे।

बता दें कि क्रिकेट के सबसे बड़े फाॅर्मेट में एक दिन घटाना कोई नया नहीं है। इससे पहले वर्ष की शुरुआत में इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच चार दिनी टेस्ट मैच खेला गया था। वहीं 2017 में भी साउथ अफ्रीका और जिंबाब्वे ने भी चार दिन वाला एक-एक टेस्ट मैच खेला था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ केविन रॉबर्ट्स को लगता है कि चार दिवसीय टेस्ट मैच पर निश्चित रूप से विचार किया जाना चाहिए। रॉबर्ट्स ने मीडिया को बताया है कि, "यह कुछ ऐसा है जो हमें इस हफ्ते गंभीरता से विचार करने के लिए मिला है। यह कुछ ऐसा है जिसे भावनाओं से नहीं चलाया जा सकता है, किन्तु इसे तथ्य से संचालित करने की जरुरत है। हमें यह देखने की आवश्यकता है कि अतीत में टेस्ट मैचों की औसत लंबाई है। समय और ओवर के संदर्भ में यह बहुत मायने रखता है।

राबर्ट्स की मानें तो वह इस नए प्रयोग को निर्धारीत शेड्यूल मैचों में नहीं देख रहे। लेकिन 2023 के बाद यह पूरी तरह से लागू हो जाएगा। हम जो करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, वह सभी ICC सदस्यों के साथ काम कर रहा है। कोई भी यह नहीं कह रहा है कि यह आसान है मगर हम जो कर रहे हैं वह इसे समग्र रूप से देख रहा है और हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

EPL: लिवरपूल ने घरेलू मैदान पर वोल्व्स को हराकर, अजेय अभियान का 'अर्धशतक' किया पूरा

Ind Vs Aus: विराट ब्रिगेड से भिड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया टीम का ऐलान, चोटिल सीन एबॉट की जगह लेगा ये खिलाड़ी

EPL: आर्सेनल को 2-1 से मात देकर, चेल्सी ने हासिल की जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -