ऑस्ट्रेलियाई केंद्रीय बैंक ने 11 वर्षों में अपनी बेंचमार्क दर वृद्धि को हटा दिया
ऑस्ट्रेलियाई केंद्रीय बैंक ने 11 वर्षों में अपनी बेंचमार्क दर वृद्धि को हटा दिया
Share:

रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को 11 साल से अधिक समय में पहली बार अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में वृद्धि की। नकद दर 0.1 प्रतिशत से बढ़कर 0.35 प्रतिशत हो गई, जिससे 21 मई को सरकार की पुनर्निर्वाचन बोली के लिए खतरा पैदा हो गया।

पिछले हफ्ते जारी आधिकारिक आंकड़ों के बाद संकेत दिया गया था कि ऑस्ट्रेलिया की मुद्रास्फीति मार्च तक वर्ष में 5.1 प्रतिशत तक बढ़ गई थी, एक वृद्धि काफी हद तक उम्मीद की गई थी। यह 2001 के बाद से उच्चतम वार्षिक दर है, जब 10% के एक नए अधिनियमित संघीय उपभोग कर ने एक संक्षिप्त वृद्धि का कारण बना।

मार्च तिमाही में मुद्रास्फीति तीन महीने पहले दर्ज किए गए 3.5 प्रतिशत की तुलना में काफी अधिक थी। मार्च का परिणाम गैसोलीन और आवास की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में आई बाढ़ के कारण भोजन की कमी से प्रभावित था।

रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया मुद्रास्फीति को 2-3 प्रतिशत के लक्ष्य सीमा में रखने के लिए ब्याज दरों का प्रबंधन करता है। बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर फिलिप लोव ने कहा कि मुद्रास्फीति भविष्यवाणी की तुलना में तेजी से बढ़ी है, लेकिन अधिकांश उन्नत देशों की तुलना में कम बनी हुई है।

लोव ने एक बयान में कहा, "अर्थव्यवस्था लचीली साबित हुई है, और मुद्रास्फीति अधिक तेजी से बढ़ी है, और उच्च स्तर पर, पूर्वानुमान की तुलना में। मौद्रिक स्थितियों को सामान्य बनाने की प्रक्रिया शुरू करना उचित है, इसे देखते हुए और ब्याज दरों के असाधारण निम्न स्तर को देखते हुए "लोवे ने कहा।

नवंबर 2020 के बाद से, नकद दर 0.1 प्रतिशत के ऐतिहासिक निचले स्तर पर रही है।

ईरान के वित्त मंत्री ने न्यायपालिका के पूर्व अधिकारी को कारावास पर स्वीडिश राजदूत को तलब किया

हंगरी की नई संसद ने पहला सत्र आयोजित किया

अमेरिकी अधिकारी ने कहा की रूस पूर्वी यूक्रेन के हिस्सों को विलय करने की योजना बना रहा है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -