अमेरिकी अधिकारी ने कहा की रूस पूर्वी यूक्रेन के हिस्सों को विलय करने की योजना बना रहा है
अमेरिकी अधिकारी ने कहा की रूस पूर्वी यूक्रेन के हिस्सों को विलय करने की योजना बना रहा है
Share:

रूस इस महीने पूर्वी यूक्रेन के विशाल वर्गों का अधिग्रहण करने जा रहा है और दक्षिणी शहर खेरसन को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता देने जा रहा है, एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा।

यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन में अमेरिकी राजदूत माइकल कारपेंटर के अनुसार, संदिग्ध प्रयास "सीधे क्रेमलिन की प्लेबुक से बाहर" हैं और अमेरिका या उसके भागीदारों और दोस्तों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं होंगे।

माइकल ने दावा किया कि अमेरिका और अन्य लोगों को पता था कि रूस रूस के क्षेत्रों को रूस में मिलाने के लिए डोनेट्स्क और लुहांस्क के तथाकथित "पीपुल्स रिपब्लिक" में "नकली जनमत संग्रह" की व्यवस्था कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे संकेतक थे कि रूस खेरसन में एक स्वतंत्रता जनमत संग्रह आयोजित करने की योजना बना रहा था।

"हमारा मानना है कि क्रेमलिन लोकतांत्रिक या चुनावी वैधता के लिबास को उधार देने के लिए शाम रेफरेंडा को मंचित करने की कोशिश कर सकता है, और यह सीधे क्रेमलिन की प्लेबुक से बाहर है," उन्होंने कहा, "जानकारी के अनुसार, मई के मध्य में मतपत्र हो सकते हैं।

"शाम रेफरेंडा, झूठे वोट, और अतिरिक्त यूक्रेनी भूमि का अधिग्रहण करने के किसी भी प्रयास को वास्तविक नहीं माना जाएगा," उन्होंने कहा।

हालांकि सार्वजनिक आरोप लगाए गए हैं कि रूस उन क्षेत्रों पर मजबूत नियंत्रण रखने की मांग कर रहा है जो पहले से ही पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में नियंत्रित और कब्जा कर चुके हैं, माइकल ने उन सबूतों के बारे में कोई विवरण प्रदान नहीं किया जो निर्णय का कारण बने।

उन्होंने सबूत का हवाला दिया कि स्थानीय मेयरों और विधायकों का अपहरण कर लिया गया था, कि इंटरनेट और सेलफोन सेवा काट दी गई थी, और रूसी स्कूल पाठ्यक्रम जल्द ही लागू किया जाएगा।

ईरान ने परमाणु वार्ता जारी रखने का वादा किया

यूक्रेन के मारियुपोल में फंसे लोगों की निकासी जारी रहेगी

जो बिडेन ने दिवंगत उप राष्ट्रपति वाल्टर मोंडेल की स्मारक सेवा में भाग लिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -