102 साल की उम्र में यह बनी सबसे उम्रदराज स्काईडाइवर, इतनी ऊंचाई से लगाई छलांग
102 साल की उम्र में यह बनी सबसे उम्रदराज स्काईडाइवर, इतनी ऊंचाई से लगाई छलांग
Share:

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में रहने वालीं 102 साल की आइरिन ओशिया दुनिया की सबसे उम्रदराज स्काईडाइवर बन गई हैं। उन्होंने प्लेन से 14 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कूदने के समय आइरिन की रफ्तार करीब 220 किमी/घंटा थी। इसके बावजूद उन्होंने सफलतापूर्वक लैंडिंग की।  बता दे 30 मई 1916 को जन्मीं आइरिन इससे पहले भी दो बार स्काईडाइविंग कर चुकी हैं। पहली बार उन्होंने 100वें जन्मदिन पर यह कारनामा किया था। आइरिन के मुताबिक,  तीसरी बार स्काईडाइविंग उनके लिए बिल्कुल सामान्य थी और उन्हें इस बार भी बिल्कुल डर नहीं लगा। आइरिन ने दावा किया कि यह उनकी आखिरी छलांग नहीं थी। उन्होंने कहा, “मैं अगले साल फिर डाइविंग के लिए तैयार रहूंगी और अगर जिंदा रही तो 105 साल की उम्र में भी स्काईडाइविंग करुंगी।'' 

रिसर्च के लिए पैसे जुटाना लक्ष्य
आइरिन की माने तो वह स्काईडाइविंग किसी रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए नहीं की, बल्कि इसके जरिए वे मोटर न्यूरॉन बीमारी पर रिसर्च के लिए पैसे जुटाना चाहती थीं। दरअसल, उनकी एक बेटी शेलाघ की 67 साल की उम्र में इसी बीमारी की वजह से मौत हो गई थी। आइरिन ने बताया कि 10 साल पहले उन्होंने अपनी बेटी को खो दिया था। इसलिए इस बीमारी पर रिसर्च के लिए पैसे जुटाना उनका लक्ष्य बन गया। 2016 में स्काईडाइविंग के जरिए आइरिन ने चैरिटी के लिए 12 हजार डॉलर जुटा लिए थे। इस छलांग के जरिए भी उन्होंने 10 हजार डॉलरजुटाने का लक्ष्य रखा है। 

आपको जानकर हैरानी होगी की आइरिन 102 साल की उम्र में भी अपने सारे काम खुद ही करती हैं। यहां तक की अपनी कार भी वे खुद ही चलाती हैं। उन्होंने अमेरिका के न्यूजर्सी के रहने वाले केनेथ मेयर का रिकॉर्ड तोड़ सबसे उम्रदराज स्काईडाइवर के तौर पर नाम दर्ज करवाया है। आइरिन मेयर से 21 दिन बड़ी हैं।

दिलीप टिर्की ने कहा भारतीय हॉकी टीम के पास है सुनहरा मौका, रच सकती है इतिहास

यूरोपीय नेताओं से मिलीं ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे, ब्रेक्जिट समझौते को बचाने की कर रहीं हैं कोशिश

राष्ट्रपति ट्रंप को सता रहा महाभियोग का डर, लगा है वित्तीय उल्लंघन का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -