बुमराह की घातक गेंदबाजी की बदौलत जीत के करीब पहुंची टीम इंडिया

मेलबर्न : टीम इंडिया द्वारा शनिवार को तीसरे टेस्ट के चौथे दिन मिले 399 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की हालत फिलहाल अस्त और पस्त हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 51 ओवर में 6 विकेट खोकर 157 रन बना लिए हैं। कप्तान टिम पैन 15* और पैट कमिंस 0* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 242 रन की जरूरत है जबकि उसके 4 विकेट शेष हैं। 

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में रिकॉर्ड जीत के करीब पहुंचा न्यूजीलैंड

पारी संभालने में जुटे हेड

जानकारी अनुसार लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत पहली पारी के हीरो जसप्रीत बुमराह ने बिगाड़ी। बुमराह ने कंगारू ओपनर आरोन फिंच (3) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। जल्द ही रवींद्र जडेजा ने मार्कस हैरिस (13) को शॉर्ट लेग पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। मयंक ने यह शानदार कैच लपका। वही लंच के बाद मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने क्रीज पर जम चुके उस्मान ख्वाजा (33) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद शॉन मार्श (44) और ट्रेविस हेड ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने में जुटे।

टॉम लैथम की शानदार शतकीय पारी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

इशांत ने तोड़ी साझेदारी  

दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। दोनों ने तेजी से रन बटोरना शुरू किए ही थे कि तभी बुमराह ने शॉन मार्श को एलबीडब्ल्यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ दिया और टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। बाद में जडेजा ने मिचेल मार्श को अपनी फिरकी के जाल में उलझाया। उन्होंने मार्श से ड्राइव लगवाई और कवर्स पर कप्तान कोहली ने आसान कैच लपका। यहां से ट्रेविस हेड 34 और कप्तान पैन ने 22 रन की साझेदारी करते हुए टी टाइम तक पारी को संभाला। चायकाल के बाद इशांत ने हेड को बोल्ड करके इस अहम साझेदारी को तोड़ा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन पर जसप्रीत बुमराह ने कहा- 'मैं हैरान...'

कमिंस की घातक गेंदबाजी

जानकारी के अनुसार इससे पहले टीम इंडिया ने मेलबर्न में जारी बॉक्सिंग-डे टेस्ट के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी 37.3 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन के स्कोर पर घोषित की। भारतीय टीम को पहली पारी में 292 रन की बढ़त हासिल थी, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट जीतने के लिए 399 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला। टीम इंडिया की तरफ से मयंक अग्रवाल (42) सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने घातक गेंदबाजी करते हुए 11 ओवर में तीन मेडन सहित 27 रन देकर 6 विकेट लिए।

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में रिकॉर्ड जीत के करीब पहुंचा न्यूजीलैंड

ओपनर्स ने की सधी हुई शुरुआत

टीम इंडिया ने चौथे दिन अपनी पारी 5 विकेट पर 54 रन से आगे बढ़ाई। मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत (33) ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों ने स्कोर को 83 रन पर पहुंचाया था कि तभी कमिंस ने मयंक को क्लीन बोल्ड करके अपना पांचवां शिकार किया। अपना पहला टेस्ट खेल रहे मयंक ने 102 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 42 रन बनाए। इसके बाद पंत और रवींद्र जडेजा (5) ने सातवें विकेट के लिए 17 रन जोड़ते हुए भारत का स्कोर 100 रन पहुंचाया। कमिंस ने इसी स्कोर पर जडेजा को ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया का सातवां विकेट गिराया।

टॉम लैथम की शानदार शतकीय पारी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

43 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाने के बाद पंत भी हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। तभी कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कमिंस के अलावा जोश हेजलवुड ने दो विकेट झटके। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन पर जसप्रीत बुमराह ने कहा- 'मैं हैरान...'

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: आधी टीम पवेलियन लौटने के बाद भी मैच पर विराट सेना की पकड़ मजबूत

सीके नायडू ट्रॉफी : उत्तराखंड ने मणिपुर को पारी और 181 रनों से हराया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -