सावधान! कहीं आपके WhatsApp पर भी तो नहीं आ रहा ही Hi MUM का मैसेज
सावधान! कहीं आपके WhatsApp पर भी तो नहीं आ रहा ही Hi MUM का मैसेज
Share:

नई दिल्ली: ऑनलाइन ठगों ने अब फ्रॉड करने का नया तरीका भी ढूंढ निकाला है। इस वक़्त विदेशों में 'Hi Mum' कोड से काफी फ्रॉड किए जा रहे है, जिसको देखते हुए इसे स्कैम भी बोला जा रहा है। इसको लेकर मोबाइल फोन यूज करने वाले लोगों को सतर्क रहने की बात भी बोली गई है। इसमें अपराधी अज्ञात मोबाइन नंबर से मैसेजिंग एप्पलिकेशन पर व्यक्ति का बेटा या बेटी होने का दावा करने वाला टेक्स्ट SMS सेंड करता है। 

इसमें वह कहना है कि उनके बेटे या बेटी का फोन गुम हो गया है और वो बताते हैं कि वो पुराने नंबर हटा दें और नया नंबर सेव कर लें। एक बार जब पीड़ित बातचीत में जुड़ जाते यह, तो अपराधी पैसे उधार लेने या उनकी ओर से भुगतान करने के लिए बोलने लग जाता है। जिसमे आम तौर पर एक बहाना शामिल होगा कि उन्हें इसकी जरुरी क्यों है - उदाहरण के लिए, नए मोबाइल फोन पर ऑनलाइन बैंकिंग नहीं चल पा रही है, वगैरह।  

ऑस्ट्रेलिया के साइबर क्राइम स्क्वाड कमांडर, डिटेक्टिव सुपरिंटेंडेंट मैथ्यू क्राफ्ट ने बताया है कि यह घोटाला विश्व भर के माता-पिता के लिए महंगा होता जा रहा है। क्राफ्ट ने बोला है कि पहले Hi Mum घोटाले के शिकार विदेशों में हुए थे, लेकिन मई के उपरांत से हमने न केवल NSW में बल्कि पूरे ऑस्ट्रेलिया में मामले बढ़ते ही चले जा रहे है।

उन्होंने बोला है कि हम लोगों को जालसाजों द्वारा किए गए संदिग्ध व्यवहारों को देखने के बारे में जानकारी देते है, जिनमे फोन पर बात नहीं करना जोड़ा गया है। अगर आपको मोबाइल पर संदिग्ध मैसेज आता है, विशेष रूप से सोशल मीडिया का मैसेजिंग ऐप से तो अपने रिश्तेदार से बात किजिले और कॉल करने के लिए कहां कि यह वास्तव में वही हैं। बीते कुछ महीनों में इस घोटाले से ऑस्ट्रेलिया में तकरीबन दो मिलियन डॉलर का फ्रॉड हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी के अनुसार, इसमें सबसे अधिक 55 वर्ष से ज्यादा की आयु के लोग फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं, जिनमें अधिकतर मां-बाप शामिल हैं क्योंकि वो बच्चों के लिए तुरंत रुपये भेज देते हैं।

जिनमे से  सबसे ज्यादा मामले  NSW और विक्टोरिया में सामने आए हैं, इसके उपरांत  पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और क्लींसलैंड की जगह है। Hi Mum से फ्रॉड करने वाले पैसा मिलने पर बैंक खातों से रुपये क्रिप्टो करेंसी में ट्रांसफर कर देते है और पीड़ितों को अपना पैसा वापस पाने की संभावना दिखाई नहीं देती है। जिन लोगों ने किसी घोटाले में पैसा गंवा दिया है, उन्हें जल्द से जल्द अपने बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करना चाहिए और पुलिस को केस  की सूचना देनी चाहिए।

गायों के दूध पर भी पड़ रहा लंपी वायरस का असर, पशुपालक परेशान, नहीं मिल रहा समाधान

नेशनल हेराल्ड: लेनदेन से जुड़े सबूत नहीं दे पाई कांग्रेस, सोनिया-राहुल को फिर घेरे में लेगी ED

जम्मू कश्मीर में बड़ा हादसा, छात्रों से भरी मिनी बस गहरी खाई में गिरी, मची चीख-पुकार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -