सावधान! बेरोजगारों को अपनी ठगी का शिकार बना रही ये कंपनी....डाटा एंट्री के काम के बदले वसूल रही पैसे
सावधान! बेरोजगारों को अपनी ठगी का शिकार बना रही ये कंपनी....डाटा एंट्री के काम के बदले वसूल रही पैसे
Share:

देशभर के कई हिस्सों में बेरोजगारी का आलम हर दिन तेजी से बढ़ रहा है, देश के कई हिस्सों में कोरोना महामारी के बाद कई लोगों ने अपनी नौकरी से हाथ धो दिया, जिसकी वजह से कई परिवार तो ऐसे भी है जिनका गुजरा आज कर पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है. कई परिवार के सदस्य अपना पालन-पोषण करने के लिए नए नए काम करना शुरू कर दिए है तो वहीं कई कंपनी ऐसी भी जो बेरोजगार लोगों की मजबूरी का लाभ उठा कर अपनी ठगी का शिकार बना रही है. आज हम उन्ही कंपनियों के बारें में बात करने वाले है, जिनका शिकार न जाने आज कितने लाख लोग है...

हम हर दिन देखते है कि देशभर के कई हिस्सों से स्कूल और कॉलेज और कंपनी से रिटायर लोग नए काम की तलाश में भटकते है ताकि उन्हें कोई अच्छा काम मिल जाए हर दिन नई नई कंपनी में इंटरव्यू देते है और अपनी काबिलियत के अनुसार जॉब भी पा लेते है, लेकिन कई लोग जैसे हाउस वाइफ, कॉलेज और स्कूल के स्टूडेंट्स जो अपने माता पिता से दूर रहकर या माता पिता की सहायता के लिए वर्क फ्रॉम होम की तलाश कर रहे है.

जिसमे से आज कई लोगों को उनकी पसंद की जॉब मिल भी जाती है. लेकिन ऐसा हर किसी के साथ तो नहीं होता है ये बात भी एकदम सच है.  कई लोग अपना घर चलाने के लिए पार्ट टाइम और फुल टाइम काम की तलाश में भटक रहे है और इन्ही की मजबूरी का फायदा कुछ डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे ( INDIAN FINANCE TECHNOLOGY ) जैसे कंपनी उठा रही है. 

INDIAN FINANCE TECHNOLOGY नाम की ये कंपनी पहले तो अपने HR से उन लोगों को फ़ोन कॉल करवाती है, जिन्हे काम की बहुत ही ज्यादा जरुरत है. ये लोग उन लोगों को टारगेट करते है और कहते है कि आपको केवल डाटा एंट्री का वर्क करना होगा ( ये लोग कुछ कस्टमर के नाम आपको एक्सल शीट में एड करके देते है) और काम शुरू करने के लिए बोल देते है. 

इनका  काम यही पर आकर खत्म नहीं होता है रोजाना जब लोग इनके साथ काम करना शुरू कर देते है कुछ एक दो रोज के बाद WhatsApp के माध्यम से एक ग्रुप को बनाया जाता है और उस ग्रुप में पैसों की मांग की जाती है, कैसे ये भी हम आपको आज बताएंगे.

ये लोग सबसे पहले आपका ब्रेन वाश करते है फिर एक QR कोड सेंड करते है और आपसे आपके बैंक अकाउंट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए डिटेल्स मांगते है फिर कुछ समय के बाद इसी कंपनी की HR रूचि लोगों को ग्रुप में QR भेज कर नौकरी जाने की बात करके और CRM एक्टिवेट करने के लिए 99 रुपए से लेकर अमाउंट कि कोई सीमा नहीं होती, और जिन लोगों को इस जॉब की जरुरत होती है वह लोग इसके लिए पैसे भेज भी रहे है.

लेकिन इस बारें में जब पूरी पड़ताल की गई तो गूगल और अन्य जगह से जांच करने वालों की ID को ब्लॉक कर दिया गया. कई लोगों के पैसे तो डूब ही गए है, अब इस बारें में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है कि उन्हें उनके पैसे रिटर्न मिलेंगे भी या नहीं. लेकिन हमारा आप सभी से अनुरोध है कि यदि आपके पास जॉब के लिए किसी भी तरह का कोई कॉल आता है तो आप पहले उस कम्पनी के बारें में पूरी तरह से जांच कर लें एवं अपने कोई भी डाक्यूमेंट्स भेजने से पहले सारी बातें क्लियर करके ही भेजें नहीं तो आपके अकाउंट से पैसे तो जाएंगे ही आपके डाक्यूमेंट्स का गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है. मिली जानकारी के अनुसार इस कंपनी के विरुद्ध शिकायत भी दर्ज की जा चुकी है. 

यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो आप भी तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन या साइबर क्राइम वेबसाइट पर जाकर अपनी शियाकत दर्ज करके ठगी का शिकार होने से खुद को और कई लोगों को बचा सकते है. 

'VIDEO संभाल कर रखना...', लीक हुई संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले मास्टरमाइंड ललित की व्हाट्सऐप चैट, हुए कई खुलासे

'अननेचुरल सेक्स और शादी के झांसे में रेप अपराध नहीं'! अंग्रेजों के IPC की जगह मोदी सरकार लेकर आई BNS, जानिए क्या है प्रावधान?

पंजाबी गाने पर रील बनाने के लिए 12वीं मंजिल पर चढ़े दो दोस्त...तभी आया एक का कॉल और दूसरा गिर गया नीचे

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -