वोटरों को खरीदने की कोशिश ! राजस्थान में पकड़ी गई 200 करोड़ की चुनावी रेवड़ियां
वोटरों को खरीदने की कोशिश ! राजस्थान में पकड़ी गई 200 करोड़ की चुनावी रेवड़ियां
Share:

जयपुर: 9 अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से राजस्थान पुलिस ने नकदी, शराब, नशीले पदार्थ और आभूषण सहित 200 करोड़ रुपये की चुनावी "मुफ्त वस्तुएं" जब्त की हैं। 12 अधिकारियों की एक टीम का नेतृत्व करते हुए, पुलिस महानिरीक्षक विकास कुमार ने राज्य भर में कड़ी निगरानी रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक 'स्टॉर्म क्लब' का गठन किया है कि 25 नवंबर के चुनाव प्रचार के दौरान मतदाता अवैध रूप से उम्मीदवारों से प्रभावित न हों।

2004 बैच के IPS अधिकारी विकास कुमार ने कहा है कि, "अब तक, हमने 214 करोड़ रुपये की वसूली की है, जिसमें 25 करोड़ रुपये नकद, 20 करोड़ रुपये की शराब और 20 करोड़ रुपये के आभूषण और सोना शामिल हैं।" अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए 60 करोड़ रुपये की दवाएं, पेट्रोल, डीजल और अवैध रूप से संग्रहीत उर्वरक भी जिलों में जब्त किए गए। उन्होंने 'स्टॉर्म क्लब' के वॉर रूम में काम करने वाले अधिकारियों को श्रेय दिया, जो सुपरविजन, ट्रैकिंग, ऑपरेशन, रिकॉर्डकीपिंग, मॉनिटरिंग, कंट्रोल एंड कमांड, लाइजन और यूनिफाइड बेस का संक्षिप्त रूप है।

उन्होंने कहा, "यह पूरा काम ऑपरेशन मोनाको (कोडेड ऑपरेशन के साथ संवर्धित नाकों की निगरानी) के तहत किया जा रहा है। पूरे राज्य में अद्वितीय कोड और निगरानी के साथ 650 चेक पोस्ट स्थापित किए गए हैं और वॉर रूम में लगातार निगरानी की जा रही है।"  अधिकारी, जिन्हें राजस्थान में अंडरवर्ल्ड गतिविधियों की जांच के दौरान जम्मू-कश्मीर में फर्जी हथियार लाइसेंसिंग घोटाले का खुलासा करने का श्रेय दिया जाता है, ने कहा कि 9 अक्टूबर से निगरानी के दौरान अवैध हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किए गए थे।

विकास कुमार, जो वर्तमान में व्यय निगरानी के लिए चुनाव आयोग में राजस्थान पुलिस के नोडल अधिकारी हैं, ने कहा कि विभाग ने जब्ती के लिए अधिकारियों या नाका पार्टी को पुरस्कृत करने के लिए कुछ योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा, ''हमने जब्ती के लिए कई मामले दर्ज किए हैं क्योंकि ये सभी राज्य में चुनाव प्रचार के लिए थे।'' बता दें कि, राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा। पिछले चुनाव के दौरान "मुफ्त" की जब्ती 65 करोड़ रुपये की थी।

'डकैती, लूट, बलात्कार, सभी अपराधों में नंबर-1 हैं मुसलमान..', बदरुद्दीन अजमल के बयान से मचा बवाल

शराबी मां ने अपने शौक के लिए बर्बाद किया बेटे का भविष्य, मामला जानकर होगी हैरानी

MP की राजनीति में दिखा अनोखा दृश्य! नारायण सिंह को समोसा खिलाते नजर आए ज्योतिरादित्य सिंधिया, बोले- 'पूरा खाना पड़ेगा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -