वंशवाद की राजनीति को लेकर गांधी-लालू परिवार पर हमला, पीएम मोदी की तारीफ..! आखिर नितीश के मन में क्या चल रहा ?
वंशवाद की राजनीति को लेकर गांधी-लालू परिवार पर हमला, पीएम मोदी की तारीफ..! आखिर नितीश के मन में क्या चल रहा ?
Share:

पटना: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की इस घोषणा के बाद कि उनकी पार्टी बंगाल में लोकसभा चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ेगी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस की आलोचना की है। नीतीश कुमार ने समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के उनके अनुरोध का जवाब नहीं देने के लिए पिछली कांग्रेस सरकारों पर निशाना साधा है। 

नीतीश ने कोटा राजनीति के प्रणेता को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्रदान करने के केंद्र सरकार के फैसले के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए वंशवाद की राजनीति पर भी हमला किया। कर्पूरी की शताब्दी जयंती पर यहां JDU द्वारा आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि, ''2005 में (बिहार में) सत्ता में आने के बाद से, मैं 2023 तक केंद्र की सरकारों से इस (भारत रत्न) के लिए अनुरोध करता रहा। आख़िरकार, वर्तमान (नरेंद्र मोदी) सरकार ने मेरी मांग पूरी की, जिसके लिए मैं केंद्र सरकार और पीएम मोदी दोनों को धन्यवाद देता हूं।”

उन्होंने कहा कि, 'मुझे रामनाथ ठाकुर (कर्पूरी के बेटे और सांसद) ने बताया है कि पीएम मोदी ने उन्हें फोन किया था। हालांकि, उन्होंने (पीएम) मुझे फोन नहीं किया। फिर भी, मैं मीडियाकर्मियों के माध्यम से उन्हें (पीएम) धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं उनसे कहना चाहूंगा, 'हमने जो किया, उस पर ध्यान दिए बिना आप श्रेय ले सकते हैं।' वंशवाद की सियासत पर नीतीश ने कहा कि, "इन दिनों बहुत से लोग राजनीति में अपने परिवार को आगे बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, लेकिन कर्पूरी जी ने अपने जीवन में कभी ऐसा नहीं किया।" उन्होंने कर्पूरी से प्रेरणा लेते हुए कहा कि, ''मैंने भी कभी अपने परिवार को आगे नहीं बढ़ाया, बल्कि दूसरों को पार्टी में आगे बढ़ाने की चिंता करता हूं.'' नीतीश ने दावा किया किपटना: बंगाल की सीएम ममता बनर्जी द्वारा बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा करके कांग्रेस को झटका देने के कुछ ही घंटों बाद, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी केंद्र में पूर्ववर्ती यूपीए सरकारों पर सवाल उठाते हुए साथी इंडिया ब्लॉक सदस्य पर हमला किया। समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के उनके बार-बार अनुरोध का जवाब नहीं दे रहे हैं।

नीतीश ने कोटा राजनीति के प्रणेता को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्रदान करने के अपनी सरकार के फैसले के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए वंशवाद की राजनीति पर भी हमला किया। कर्पूरी की शताब्दी जयंती पर यहां जदयू द्वारा आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा, ''2005 में (बिहार में) सत्ता में आने के बाद से, मैं 2023 तक केंद्र की सरकारों से इस (भारत रत्न) के लिए अनुरोध करता रहा। आख़िरकार, वर्तमान (नरेंद्र मोदी) सरकार ने मेरी मांग पूरी की, जिसके लिए मैं केंद्र सरकार और पीएम मोदी दोनों को धन्यवाद देता हूं।”

"मुझे रामनाथ ठाकुर (कर्पूरी के बेटे और सांसद) ने बताया है कि पीएम ने उन्हें फोन किया था। हालांकि, उन्होंने (पीएम) मुझे फोन नहीं किया। फिर भी, मैं मीडियाकर्मियों के माध्यम से उन्हें (पीएम) धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं मैं उनसे कहना चाहूंगा, 'हमने जो किया, उस पर ध्यान दिए बिना आप श्रेय ले सकते हैं।' वंशवाद की राजनीति पर नीतीश ने कहा, "इन दिनों बहुत से लोग राजनीति में अपने परिवार को आगे बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, लेकिन कर्पूरी जी ने अपने जीवन में कभी ऐसा नहीं किया।" उन्होंने कर्पूरी से प्रेरणा लेते हुए कहा, ''मैंने भी कभी अपने परिवार को आगे नहीं बढ़ाया, बल्कि दूसरों को पार्टी से बाहर करने की चिंता करता हूं.'' नीतीश ने कहा कि उन्होंने समाजवादी नेता के निधन के बाद कर्पूरी के बेटे रामनाथ ठाकुर को बढ़ावा दिया।

दिलचस्प बात यह है कि नीतीश के गठबंधन सहयोगी राजद ने कर्पूरी की जन्मशती मनाने के लिए यहां एक अलग समारोह का आयोजन किया, जिसे इसके प्रमुख लालू प्रसाद और उनके बेटे और डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव ने संबोधित किया। विश्लेषकों ने वंशवादी राजनीति पर नीतीश की टिप्पणियों की व्याख्या सहयोगी लालू प्रसाद के अप्रत्यक्ष संदर्भ के रूप में की, जिनकी राजनीति में 'परिवारवाद' को बढ़ावा देने के लिए आलोचना की गई है। फिलहाल लालू के परिवार के पांच सदस्य सक्रिय राजनीति में हैं. जबकि उनकी पत्नी राबड़ी देवी MLC हैं और पूर्व में सीएम रह चुकी हैं, उनकी सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती सांसद हैं। लालू-राबड़ी के दोनों बेटे तेजस्वी और तेज प्रताप यादव मौजूदा सरकार में मंत्री हैं। ऐसे में ये माना जा रहा है कि, नितीश कुमार का निशाना कांग्रेस - लालू परिवार पर ही था, जो अक्सर वंशवाद की राजनीति का आरोप झेलते रहते हैं।  

'इकॉनमी को रफ़्तार देगा ग्वालियर एयरपोर्ट का नया टर्मिनल..', केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने बताया- कब तक होगा तैयार ?

मुस्लिम युवकों ने दी ‘राम मंदिर तोड़ने’ की धमकी, कहा- ‘जब हमारा वक्त आएगा, तब सर धड़ से अलग कर देंगे'

मुंबई में BMC का बड़ा एक्शन, मोहम्मद अली रोड पर बनी 40 अवैध संरचनाओं को किया ध्वस्त, भड़की कांग्रेस और सपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -