ATM Fraud से बचने के लिए रखे इन नौ बातों का ध्यान, SBI ने ट्वीट कर लोगों को किया आगाह
ATM Fraud से बचने के लिए रखे इन नौ बातों का ध्यान, SBI ने ट्वीट कर लोगों को किया आगाह
Share:

आप अखबार में आए दिन एटीएम फ्रॉड से जुड़ी खबरें पढ़ते हैं तो बहुत संभव है कि आप मन ही मन में डर जाते हों।इसके अलावा यह सही है कि आज के डिजिटल वर्ल्ड ने हमारी जिन्दगी आसान बना दी है परन्तु इसके साथ ही फ्रॉड की आशंका भी कई गुना बढ़ गई है। वही कई बार तो पूरे का पूरा अकाउंट खाली हो जाने के मामले सामने आते हैं। ऐसे में आपको बहुत अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। वही भारत के सबसे बड़े बैंक SBI ने भी इस संबंध में एक ट्वीट कर लोगों को आगाह किया है।इसके अलावा  'प्रोटेक्ट योर पिन, प्रोटेक्ट योर मनी' शीर्षक से किए गए ट्वीट में एसबीआई ने नौ बातों को लेकर सतर्कता बरतने की बात कही है।

आइए जानते हैं आपको किन नौ बातों का ख्याल रखना चाहिएः एटीएम या पीओएस मशीन पर ATM/ Debit/ Credit Card के इस्तेमाल के समय कीपैड को कवर करने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल करें। अपने कार्ड की जानकारी या पिन या ओटीपी किसी से भी साझा ना करें। कार्ड के पिछले हिस्से में पिन ना लिखें। इसके अलावा घर में भी पिन से जुड़े पुराने डॉक्यूमेंट को नष्ट कर सकते है । आपके कार्ड या पिन से जुड़े विवरण को लेकर आए किसी भी तरह के फोन कॉल, मैसेज या ईमेल का कोई जवाब ना दें। 

अपने जन्मदिन, फोन नंबर या कार्ड के नंबर को पिन ना बनाएं। लेनदेन की रसीद को नष्ट करना ना भूलें। वही  लेनदेन करने से पहले स्पाई कैमरों पर ध्यान दें। एटीएम या पीओएस पर कार्ड के इस्तेमाल के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कीबोर्ड मैनिपुलेशन, हीट मैपिंग इत्यादि ना हो।  ट्रांजैक्शन अलर्ट की सुविधा का इस्तेमाल जरूर करें।

SBI ग्राहक के लिए इस बारे में जानना है जरुरी, सुरक्षित रहेंगे आपके पैसे

भारत और ब्राजील के बीच हुए 15 समझौते, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर बनी बात

ICICI Bank का तीसरी तिमाही में दोगुना से भी अधिक बढ़ा लाभ, NPA भी घटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -