भारत और ब्राजील के बीच हुए 15 समझौते, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर बनी बात
भारत और ब्राजील के बीच हुए 15 समझौते, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर बनी बात
Share:

भारत और ब्राजील के बीच शनिवार को 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए है । इसके अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जे एम बोलसोनारो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बातचीत के बाद ये करार किए गए है । दोनों देशों के बीच ऊर्जा और व्यापार एवं निवेश से लेकर साइबर सुरक्षा समेत कई क्षेत्रों में सहयोग को लेकर करार हुए हैं। वही भारत एवं ब्राजील ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने वाली एक कार्ययोजना का भी अनावरण किया। बोलसोनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। वह शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे। यह भारत की उनकी पहली यात्रा है।

भारत की आर्थिक वृद्धि की राह में ब्राजील को मूल्यवान साझीदार करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''भारत की आपकी इस यात्रा से भारत और ब्राजील के बीच के द्विपक्षीय संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है।वही भौगोलिक दूरियां होने के बावजूद कई वैश्विक मुद्दों पर दोनों देशों के विचार एक जैसे हैं।'' मोदी ने कहा, ''हम अपनी रक्षा औद्योगिक साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि ब्राजील से निवेश को बढ़ावा देने के लिए हमने जरूरी कानूनी ढांचे को मजबूत बनाया है। 

बोलसोनारो ने इस मौके पर कहा कि दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े 15 समझौतों पर हस्ताक्षर के साथ पहले से मजबूत रिश्तों को और मजबूती दी है। अभी हाल के कुछ वर्षों में दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के साथ भारत के संबंधों में काफी मजबूती आई है। वही ब्राजील की आबादी 21 करोड़ है और वहां की इकोनॉमी 1.8 ट्रिलियन डॉलर की है। 2018 के आंकड़ों के अनुसार ब्राजील में भारतीय निवेश तकरीबन छह अरब डॉलर का था जबकि भारत में ब्राजील का निवेश एक अरब डॉलर के आसपास बैठता है। ब्राजील ने भारत में मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल, आईटी, माइनिंग, एनर्जी और बॉयोफ्यूल में निवेश किया है। 

ICICI Bank का तीसरी तिमाही में दोगुना से भी अधिक बढ़ा लाभ, NPA भी घटा

Budget 2020 : स्थिरता की उम्मीद के बीच इस स्तर को छूने की उम्मीद

IMF प्रमुख : देश की आर्थिक सुस्ती में आगे सुधार की जताई उम्मीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -