हार्ट अटैक का कारण हो सकते हैं ये गृह, बचने के लिए करें यह उपाय
हार्ट अटैक का कारण हो सकते हैं ये गृह, बचने के लिए करें यह उपाय
Share:

आजकल जीवन भागदौड़ से भरा है और ऐसे में अव्यवस्थित जीवनशैली में खुद को स्वस्थ रख पाना सबसे बड़ी चुनौती है। जी हाँ, काम के अधिक दवाव की वजह से इंसान के खाने-पीने, सोने-जागने और उठने-बैठने का पूरा क्रम बिगड़ गया है। वहीं इसकी वजह से दिल की बीमारियां बढ़ने लगी हैं। बीते कुछ समय में हार्ट अटैक की समस्या और दिल का दौरा पड़ने से मौत होने का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। कई बड़े-बड़े सेलेब्स तक इसका शिकार हुए हैं। जी दरअसल आजकल हृदयरोग की समस्या इतनी तेजी से बढ़ी है कि ये बीमारी अब प्रत्येक आयु के लोगों को हो रही है। वहीं डॉक्टर्स के अनुसार दिल की बीमारियां अधिक तनाव की वजह से होती हैं, लेकिन ज्योतिष में कुछ ग्रहों को भी इसका कारण बताया गया है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

हृदय रोग के जिम्मेदार गृह-

सूर्य- ज्योतिष के अनुसार, सूर्य पिता और आत्मा का कारक ग्रह होता है। जी हाँ और इसकी शुभ-अशुभ स्थितियों के आधार पर हृदय रोग के बारे में भी जानकारी हासिल की जाती है। 

चंद्रमा- चंद्रमा मन और मस्तिष्क का कारक होता है। इस वजह से ज्योतिष के अनुसार खराब चंद्रमा को भी हृदय रोग का कारक माना जाता है। 

मंगल- ज्योतिष के अनुसार मंगल ग्रह हमारे शरीर की मांसपेशियों का प्रतिनिधित्व करता है। हालाँकि हृदय भी मांसपेशियों से बना होता है इसलिए मंगल को भी हृदय रोग का कारक माना जा सकता है। 

राहु- ज्योतिष शास्त्र में राहु को अचानक घटनाएं, दुर्घटनाएं, बीमारियां लाने वाला ग्रह माना गया है। जी हाँ और इसी के चलते अगर व्यक्ति को किसी प्रकार का हृदय रोग है तो राहु को भी इसका कारक माना जाता है। 

हृदय रोग से बचने के ज्योतिष उपाय-

* अगर आपको हृदय से संबंधित कोई रोग है या उसकी आशंका लग रही है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क चाहिए और उसके बाद ही किसी ज्योतिषीय उपाय को करें।


* ज्योतिषीय के अनुसार, हृदय से जुड़ी किसी भी समस्या से बचने के लिए सूर्योदय के समय रविवार को 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें। यह उपाय हृदयरोगों से सुरक्षा देता है।


* सोमवार को रात के समय आरामदायक स्थिति में बैठकर चंद्र कर ''ऊँ सोम सोमाय नमः'' मंत्र का 108 बार जाप करें। आपको लाभ होगा।


* मंगलवार को सुबह पूजा के समय मंगल के मंत्र ''ऊँ अं अंगारकाय नमः'' मंत्र का 108 बार जाप करे। इसी के साथ ही मन की शांति के लिए पन्ना, सफेद मोती या पीला पुखराज पहने।

कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक अगर खाने में शामिल करेंगे ये चीजें!

चिकन, कॉफी से लेकर ये 10 चीजें खाने से आ सकता है हार्ट अटैक!

हार्ट अटैक आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, न करें अनदेखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -