लेजर तकनीक का इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बनेगा असम: अशोक सिंघल
लेजर तकनीक का इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बनेगा असम: अशोक सिंघल
Share:

गुवाहाटी: 7 अगस्त को गुवाहाटी में एक संवाद सत्र आयोजित किया गया, जहां आवास और शहरी मामलों के मंत्री अशोक सिंघल ने राज्य की स्थलाकृति के मानचित्रण के लिए LIDAR (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) के उपयोग का प्रस्ताव रखा। मंत्री अशोक सिंघल ने कहा, “इसके माध्यम से हम कर सकते हैं योजना बनाना, सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण, वन और राजस्व योजना बनाना। इन सभी कार्यों को मैन्युअल सर्वेक्षणों पर निर्भर रहने के बजाय प्रौद्योगिकी के साथ पूरा किया जा सकता है।

असम लेजर तकनीक का उपयोग करके इस तरह की पहल करने वाले पहले राज्यों में से एक बन जाएगा। LIDAR वन आवरण के माध्यम से देखने और सटीक, त्रि-आयामी मानचित्र बनाने में सक्षम है और इसका उपयोग दुनिया भर की निजी और सरकारी एजेंसियों द्वारा अपनी स्थलाकृति मानचित्रण क्षमताओं के लिए किया जाता है। इससे पहले खबरों में अशोक सिंघल ने शेयर किया था कि गुवाहाटी के फ्लाईओवर की खूबसूरती को बढ़ाने की चर्चा चल रही है. सिंघल ने कहा कि फ्लाईओवर के पैरापेट और खंभों को रंगीन भित्तिचित्रों से रंगा जाएगा। असम के मंत्री ने कहा कि, "वर्तमान में शहर में लगभग आठ से दस फ्लाईओवर हैं, जिनमें से कुछ निर्माणाधीन हैं, प्रत्येक को एक थीम के साथ चुना जाना है,"

LIDAR एक रिमोट सेंसिंग तकनीक को संदर्भित करता है जो प्रकाश के गहन, केंद्रित बीम का उत्सर्जन करता है और सेंसर द्वारा प्रतिबिंबों का पता लगाने में लगने वाले समय को मापता है। इस जानकारी का उपयोग वस्तुओं के लिए श्रेणियों, या दूरियों की गणना करने के लिए किया जाता है। लक्ष्य वस्तुओं के त्रि-आयामी निर्देशांक की गणना की जाती है। इससे लोग अंदाजा लगा सकते हैं कि यह इलाका कैसा दिखता है।

केद्र सरकार ने दी लोगों को बड़ी राहत, इस बड़ी योजना को मिली मंजूरी

मद्रास हाई कोर्ट की राज्य सरकार को हिदायत, कहा- स्कूल बैग और किताबों पर नहीं छापी जाएं...

बीजेपी ने धर्मेंद्र प्रधान को यूपी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का चुनाव प्रभारी किया नियुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -