कहाँ जाएंगी असम की सेक्स वर्कर्स, NRC में नहीं है नाम, दस्तावेज भी नहीं मौजूद
कहाँ जाएंगी असम की सेक्स वर्कर्स, NRC में नहीं है नाम, दस्तावेज भी नहीं मौजूद
Share:

गुवाहाटी: राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) में असम के सिलचर जिले की 200 सेक्स वर्करों का नाम नहीं है। अधिकतर सेक्स वर्कर इसलिए NRC के लिए आवेदन नहीं कर पाई क्योंकि इनके परिवार वालों ने इन्हें अपने दस्तावेज इस्तेमाल करने नहीं दिए। सिलचर में एक रेड लाइट इलाका है। इसे चौदह नबंर गली के रुप में भी जाना जाता है। चौदह नबंर गली पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा वेश्यालय है। यहां एक हजार से ज्यादा सेक्स वर्कर रहती हैं। इनमें से अधिकतर मानव तस्करी का शिकार होकर यहां तक पहुंची है।

एक सामाजिक कार्यकर्ता का कहना है कि कोलकाता के सोनागाछी की तरह सिलचर के रेडलाइट इलाके की सेक्स वर्करों के पास न तो वोटर आईडी मौजूद है और न ही आधार कार्ड। गैर सरकारी संगठन और महिला वकील, इन सेक्स वर्करों को भारतीय नागरिक साबित करने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। जिला कानून सेवा प्राधिकरण के सदस्य तुहिना शर्मा ने कहा कि सेक्स वर्कर भी समाज का अंग है। उन्हें भी भारतीय नागरिक होने का पूरा हक़ है।

शर्मा ने आगे कहा कि यह खेद का विषय है कि हम उन्हें सम्मान के साथ स्वीकार नहीं करते। हम रेडलाइट इलाके में एड्स कंट्रोल कार्यक्रम और मुफ्त स्वास्थ्य शिविर लगाने के लिए अमूमन जाते हैं। शर्मा ने कहा है कि वर्ष 2017 में हमने सेक्स वर्करों को वोटर लिस्ट में शामिल कराने का प्रयास किया था, लेकिन इनके पास कोई निजी कागजात नहीं है।

तेल की कीमतों में बढ़त को लेकर आरबीआई ने जताई यह आशंका

इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार कर सकती यह ऐलान

डिस्कॉम को लग सकता है बड़ा झटका, जाने कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -