तेल की कीमतों में बढ़त को लेकर आरबीआई ने जताई यह आशंका
तेल की कीमतों में बढ़त को लेकर आरबीआई ने जताई यह आशंका
Share:

नई दिल्लीः सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद दुनियाभर में कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इसके कारण भारत में भी दो दिन से लगातार तेल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस हमले को लेकर देश के अर्थ जगत पर पड़ने वाले प्रभाव की ओर इशारा किया है। उन्होंने कहा कि यदि तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी जारी रहती है तो भारत का करेंट अकाउंट और फिस्कल डेफिसिट प्रभावित हो सकता है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर ने किसी भी तरह की अंतिम राय बनाने से पहले कुछ और दिन इंतजार करने को कहा है। उन्होंने ऑयल की आपूर्ति के वैकल्पिक स्रोत की तलाश को अहम बताया है। दरअसल रामको के दो फैसिलिटी सेंटरों में शनिवार की सुबह आग लग गई थी। सऊदी अरब के गृह मंत्री ने ड्रोन हमले के कारण अरामको के फैसिलिटी सेंटर्स पर आग लगने की पुष्टि की थी।

इस हमले की जिम्मेदारी हूती विद्रोही संगठन ने ली है। इस हमले के बाद अरामको ने अपने उत्पादन में कमी की है। इस ड्रोन हमले के बाद वैश्विक स्तर पर तेल आपूर्ति को लेकर संकट खड़ा हो गया है। इस हमले के बाद तेल की वैश्विक आपूर्ति में प्रतिदिन 57 लाख बैरल की कमी आई है। यह मात्रा वैश्विक आपूर्ति की करीब छह फीसद है। आपूर्ति को सामान्य होने में  अभी कुछ दिन लगेंगे। 

देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई ने आर्थिक सुस्ती को लेकर सरकार को दिया यह सुझाव

भारत और अमेरिका के बीच व्यापार के मुद्दे पर पीयूष गोयल ने दिया यह बयान

प्राइवेट इक्विटी और वेंचर कैपिटल निवेशकों के लिए यह सेक्टर बना पहली पसंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -