भूपेन हजारिका के कुठोरी आवास पर बनाया जाएगा सांस्कृतिक केंद्र, असम सरकार ने शुरू किया काम
भूपेन हजारिका के कुठोरी आवास पर बनाया जाएगा सांस्कृतिक केंद्र, असम सरकार ने शुरू किया काम
Share:

गुवाहाटी: असम की हिमंत सरमा सरकार ने एक सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करने के लिए काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के पास कुठोरी में उस भूमि और घर का अधिग्रहण किया जो कभी भारत रत्न भूपेन हजारिका का हुआ करता था। एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि कलियाबोर उपसंभागीय अधिकारी पी के दास ने गत माह संस्कृति विभाग को लगभग सात बीघा जमीन सौंपी है।

उन्होंने बताया कि असम सरकार ने हजारिका के गीतों एवं साहित्यिक कृतियों सहित उनकी तमाम रचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए नगांव जिले में उस जगह पर सांस्कृतिक परियोजना स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें एक संग्राहलय, एक सिनेमाघर और एक पुस्तकालय शामिल है। परिवार के सदस्यों ने बताया कि दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाज़े गए हजारिका ने यह भूमि 1974 में कलियाबोर उपसंभाग के तहत खरीदी थी और एक घर बनाया था जिसका नाम ‘अपुन घर’ रखा था। उन्होंने भी वहां एक सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करने का प्लान बनाया था।

बता दें कि हजारिका ने इस घर में रहकर कई कालजयी गीत लिखे और कई साहित्यिक कृतियां रचीं। हालांकि, कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों की वजह से उन्हें जमीन और घर दोनों बेचना पड़ा था, किन्तु उनके प्रशंसकों एवं बुद्धिजीवियों ने राज्य सरकार से जमीन का अधिग्रहण करने और उनकी याद में सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करने की अपील की थी। अधिकारियों ने बताया कि संपत्ति के मालिक ने असम की सांस्कृतिक प्रतिभा को श्रद्धांजलि अर्पित करने के तौर पर परियोजना की स्थापना के लिए यह जमीन राज्य सरकार को देने का फैसला किया।

आज लोकसभा में OBC से जुड़ा अहम बिल पेश करेगी सरकार, जानिए क्या होगा इसका असर ?

पेगासस मुद्दा: मनिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस किया पेश

राहुल गांधी आज से जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर, जम्मू-कश्मीर के हालात पर होगा फोकस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -