असम: गैंडों के नियंत्रण और पुनर्वास के लिए विशेषज्ञ टीम पहुंची माजुली
असम: गैंडों के नियंत्रण और पुनर्वास के लिए विशेषज्ञ टीम पहुंची माजुली
Share:

 

 

एक महीने से अधिक समय से लोअर माजुली के निवासियों को भयभीत करने वाले गैंडे को नियंत्रित करने और उनके पुनर्वास के लिए विशेषज्ञों की एक टीम माजुली पहुंची है।

वन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, गैंडा डेढ़ महीने से अधिक समय से केरेला चापोरी क्षेत्र में रहा है। हाल ही में गैंडों के हमले में मदन दास नाम का एक व्यक्ति भी मारा गया था।

डिब्रू सैखोवा से पेशेवरों की एक टीम बुधवार सुबह माजुली में जानवर को प्रबंधित करने, शांत करने और पुनर्वास करने के लिए पहुंची। वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के पशु चिकित्सक डॉ खानिन चांगमई के नेतृत्व में एक टीम जानवर को शांत करने के तरीकों पर काम कर रही है या इसे काजीरंगा वापस करने का दूसरा तरीका ढूंढ रही है।

खानिन चांगमाई के अनुसार, उन्होंने अपनी गतिविधियां शुरू कर दी हैं और गैंडों की निगरानी के लिए पूरे क्षेत्र में ड्रोन तैनात कर दिए हैं। वे यह देखने के लिए गैंडे पर नजर रखेंगे कि क्या उसे शांत किया जा सकता है। प्रक्रिया के दौरान गैंडे के स्वास्थ्य, साथ ही स्थान की स्थलाकृति पर विचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा क्योंकि पीसीसीएफ-डब्ल्यूएल ट्रैंक्विलाइजेशन की अनुमति या निर्देश जारी करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि राइनो निचले माजुली में ग्रामीणों को आतंकित कर रहा है, और 30 जनवरी, 2022 को, इसने क्षेत्र में एक व्यक्ति की हत्या कर दी। वन अधिकारियों के अनुसार, गैंडे भोजन की तलाश में मानव-बसे हुए क्षेत्र में पहुंचे। वन विभाग द्वारा गैंडे को लेकर लोगों को सतर्क कर दिया गया है, जिसने क्षेत्र में रेड अलर्ट जारी किया है।

इस कारण पार्थ समथान ने छोड़ा था ‘कसौटी जिंदगी की’

राष्ट्रीय ध्वज के रंग में पेंट हुआ जिन्ना टॉवर, 26 जनवरी पर नहीं फहराने दिया गया था 'तिरंगा'

ओपेक बैठक से पहले कच्चे तेल की कीमतों में तेजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -