इस राज्य के मुख्यमंत्री ने की 1300 परिवारों को वित्तीय सहायता देने की घोषणा
इस राज्य के मुख्यमंत्री ने की 1300 परिवारों को वित्तीय सहायता देने की घोषणा
Share:

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया जिलों में डिब्रू-साइखौवा वन्यजीव अभयारण्य के अंदर लईका-डोधिया के दो वन गांवों में एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

शनिवार को मोरीगांव जिले के मकरिया में अखिल असम आदिवासी संघ के आम सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सोनोवालस ने दो वन ग्राम में रहने वाले 1300 परिवारों को एक लाख एक बार की वित्तीय सहायता की घोषणा की। सीएम ने कहा, “हमारी सरकार ने लाइका-डोडिया के स्वदेशी लोगों के स्थायी पुनर्वास के लिए उपाय किए हैं। लगभग 1,300 प्रभावित परिवारों को सरकार द्वारा प्रत्येक को 1 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।”

जिन गांवों को लाभान्वित किया जाएगा, वे डिब्रू-सैखोवा नेशनल पार्क के अंदर स्थित हैं, 1950 के भूकंप में विस्थापित हुए परिवारों का निपटारा किया गया है। लाइका डिब्रूगढ़ जिले से सटे तिनसुकिया जिले और डोधिया के अंतर्गत आता है। गाँव के लोग, जो देसी मिज़िंग जनजाति के हैं, ज्यादातर धेमाजी और डिब्रूगढ़ जिले के विस्थापित लोग हैं, जो पिछले 70 वर्षों से दो वन ग्रामों में निवास कर रहे हैं। हालांकि, भारत के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के बाद से एक राष्ट्रीय उद्यान के भीतर किसी भी प्रकार के मानव बंदोबस्त पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, दो गांवों में कोई भी विकास कार्य नहीं किया गया है।

सक्रीय केस के मामले में 16वें स्थान पर पहुंचा भारत, अब तक 37 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

फर्जी डिग्री घोटाले से 17 प्रदेशों में मचा हंगामा, इस यूनिवर्सिटी से बेची गयीं 36 हजार फेक डिग्रियां

पूर्वोत्तर राज्यों में सीमाओं के करीब के क्षेत्रों में भारत के पास होना चाहिए मजबूत आधार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -