Asian Games 2023: शूटिंग में भारत ने जीता गोल्ड मेडल, विश्व रिकॉर्ड के साथ चीन का गुरुर भी तोड़ा
Asian Games 2023: शूटिंग में भारत ने जीता गोल्ड मेडल, विश्व रिकॉर्ड के साथ चीन का गुरुर भी तोड़ा
Share:

नई दिल्ली: भारत की पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने मौजूदा एशियाई खेलों 2023 में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतते हुए विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर की टीम ने न केवल भारत के लिए खेलों का पहला स्वर्ण पदक जीता, बल्कि इस दौरान एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया।

इस तिकड़ी ने व्यक्तिगत क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 1893.7 अंक हासिल किए और उस वर्ष की शुरुआत में बाकू विश्व चैंपियनशिप में चीन  द्वारा बनाए गए पिछले विश्व रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। पहली श्रृंखला में भारतीय निशानेबाजों की थोड़ी सी गिरावट देखी गई, जिसमें रुद्राक्ष और दिव्यांश ने 104.8 अंक बनाए, जबकि ऐश्वर्या ने 104.1 अंक बनाए। हालाँकि, उन्होंने जल्द ही अपनी स्थिति वापस पा ली, और बाद की श्रृंखला में अपने स्कोर में लगातार सुधार किया। छठी सीरीज़ तक, टीम ने प्रभावशाली 1893.7 अंक हासिल करके विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

यह जीत विशेष रूप से महत्वपूर्ण थी, क्योंकि इसने एशियाई खेलों 2023 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। इसने खेलों में देश के प्रदर्शन के लिए माहौल तैयार किया, जिसमें भारत ने पहले आधिकारिक दिन को पांच पदक - तीन रजत पदक और दो कांस्य पदक के साथ समाप्त किया। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम, जिसमें आशी चौकसे, मेहुली घोष और रमिता जिंदल शामिल थीं, ने भी हांग्जो 2023 में भारत के लिए पहला पदक और शूटिंग में रजत पदक हासिल करके अपनी छाप छोड़ी।

जर्मन गायिका Cassandra ने गया शिव तांडव स्तोत्र, पीएम मोदी हुए मुरीद, मन की बात में किया जिक्र

'नितीश कुमार में पीएम बनने के सभी गुण, वही होंगे INDIA गठबंधन के उम्मीदवार..', JDU नेता महेश्वर हजारी का बड़ा बयान

संजय राउत और कांग्रेस नेताओं को पसंद नहीं आया नए संसद भवन का डिजाइन, सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -