संजय राउत और कांग्रेस नेताओं को पसंद नहीं आया नए संसद भवन का डिजाइन, सरकार पर साधा निशाना
संजय राउत और कांग्रेस नेताओं को पसंद नहीं आया नए संसद भवन का डिजाइन, सरकार पर साधा निशाना
Share:

मुंबई:   नए संसद भवन के उद्घाटन के तुरंत बाद, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता संजय राउत ने ऐतिहासिक महत्व के अभाव वाले संसद भवन के निर्माण के लिए मोदी सरकार की आलोचना की। रविवार, 24 सितंबर को मीडिया से बात करते हुए उन्होंने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, "जैसा कि जयराम रमेश ने हमें बताया, नया संसद भवन एक भव्य प्रदर्शन है... कुछ लोग इसे 5-सितारा या 7-सितारा होटल के रूप में वर्णित करते हैं... .मैंने नए संसद भवन के बारे में सामना में अपना अनुभव साझा किया है... इसमें ऐतिहासिक संरचना का सार नहीं है।''

दो दशकों से अधिक समय तक सांसद के रूप में कार्य करने वाले राउत ने पुराने संसद भवन की याद ताजा की, जहां उन्हें इतिहास से जुड़ाव महसूस हुआ। इसके विपरीत, उन्होंने नए संसद भवन को वर्तमान और ऐतिहासिक विरासत दोनों की कमी वाला बताया। उन्होंने टिप्पणी की, "जैसा कि जयराम रमेश ने उल्लेख किया है, यह मोदी मल्टीप्लेक्स की तरह है, दिल्ली और मुंबई के मल्टीप्लेक्स के समान।" राउत ने नए संसद भवन के भीतर शिष्टाचार की हानि के बारे में चिंता व्यक्त की, जिसमें उल्लेख किया गया कि इसके संचालन के पहले ही दिन तीखी नोकझोंक हुई। उन्होंने इन घटनाक्रमों के संबंध में पीएम मोदी, संसदीय कार्य मंत्री और गृह मंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाया और सुझाव दिया कि इमारत की पवित्रता से समझौता किया गया है।

अपनी स्पष्ट आलोचना में, राउत ने आश्चर्य जताया, "क्या यह इमारत अनियंत्रित व्यवहार के लिए एक नई शरणस्थली में तब्दील हो गई है? यहां कोई लॉबी, गलियारे या सेंट्रल हॉल नहीं हैं... एक नए संसद भवन के विचार की कल्पना राजा ने की थी।" .यह सम्राट की मन की बात थी... इसलिए, उन्होंने यह नया मोदी मल्टीप्लेक्स बनाया।'' कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पहले 23 सितंबर को नए संसद भवन की वास्तुकला की आलोचना की थी, और इसे कॉम्पैक्ट और क्लॉस्ट्रोफोबिक बताया था। उन्होंने तर्क दिया कि इसमें पुराने संसद भवन के आरामदायक और अनुकूल माहौल का अभाव था, जो सदनों के बीच सार्थक बातचीत और कुशल समन्वय को बढ़ावा देता था।

रमेश ने नई इमारत के डिजाइन के पीछे एक संभावित साजिश का भी संकेत दिया और सुझाव दिया कि इसने संसद के कामकाज को और अधिक बोझिल बना दिया है। उन्होंने कहा, "पुरानी इमारत आपको जगह और खुलेपन का एहसास देती है जबकि नई इमारत लगभग क्लस्ट्रोफोबिक है... नया परिसर दर्दनाक और पीड़ादायक है।" अन्य कांग्रेस नेता भी आलोचना में शामिल हो गए, प्रमोद तिवारी ने नए संसद भवन की पूर्ण एयर कंडीशनिंग के बारे में चिंता व्यक्त की। तिवारी का मानना ​​था कि पुरानी इमारत का खुलापन वैज्ञानिक रूप से अधिक व्यावहारिक और अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनुकूल था। उन्होंने यहां तक ​​दावा किया कि पुराने संसद भवन में एयर कंडीशनिंग की वजह से कई सांसद बीमार पड़ गए हैं. कुल मिलाकर, राजनीतिक नेताओं की ये टिप्पणियाँ नए संसद भवन के डिज़ाइन और कार्यक्षमता पर विभाजित राय को दर्शाती हैं।

'नितीश कुमार में पीएम बनने के सभी गुण, वही होंगे INDIA गठबंधन के उम्मीदवार..', JDU नेता महेश्वर हजारी का बड़ा बयान

सचिन तेंदुलकर को गालियां दे रहे कांग्रेस समर्थक और वामपंथी! कसूर- पीएम मोदी के साथ वाराणसी स्टेडियम उद्घाटन में दिखे

'पैसे लेकर बेचते हैं टिकट..', TMC विधायक इदरीस अली ने खोली अपनी ही पार्टी की पोल, ममता की चुप्पी पर उठे सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -