Asian Games 2023: शूटिंग में भारत के 5 गोल्ड, विजयी खिलाड़ियों को पीएम मोदी ने दी बधाई
Asian Games 2023: शूटिंग में भारत के 5 गोल्ड, विजयी खिलाड़ियों को पीएम मोदी ने दी बधाई
Share:

नई दिल्ली: एशियाई खेल 2023 में आज शुक्रवार (29 सितंबर) को निशानेबाजी क्षेत्र में भारत के लिए पदकों की बारिश जारी रही। आज देश ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन टीम स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि ईशा सिंह की अगुवाई वाली महिलाओं की 10 मीटर वायु में स्वर्ण पदक जीता। वहीं, पिस्टल तिकड़ी ने रजत पदक जीता। भारत ने शूटिंग रेंज में अब तक 15 पदक हासिल किए हैं, जिनमें पांच स्वर्ण शामिल हैं।

पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3-पोजिशन टीम, जिसमें ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (591), स्वप्निल कुसाले (591), और अखिल श्योराण (587) की युवा तिकड़ी शामिल थी, ने 1769 के स्कोर के साथ चीनी चुनौती पर आसानी से काबू पा लिया। 1763 अंकों के साथ छह अंक पीछे रहने के बाद उन्हें रजत पदक मिला। दक्षिण कोरिया ने 1748 अंकों के साथ कांस्य पदक हासिल किया। ऐश्वर्या और स्वप्निल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए व्यक्तिगत फाइनल में भी जगह बनाई और क्वालिफिकेशन राउंड के बाद पहले और दूसरे स्थान पर रहे। क्वालीफिकेशन में 587 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहने के बावजूद, अखिल आठ टीमों के फाइनल में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि प्रत्येक देश से व्यक्तिगत पदक दौर में केवल दो निशानेबाजों को अनुमति दी गई है।

किशोर निशानेबाज ईशा सिंह ने शुक्रवार को भारतीय महिला 10 मीटर एयर पिस्टल टीम को रजत पदक दिलाया। 18 वर्षीय ईशा (579), पलक (577) और दिव्या टीएस (575) की तिकड़ी ने अपने रजत पदक के लिए 1731 अंक जुटाए। चीन ने कुल 1736 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, जो एशियाई खेलों का रिकॉर्ड है। चीनी ताइपे ने कुल 1723 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। ईशा और पलक ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाई और उनके पास व्यक्तिगत पदक जीतने का भी मौका होगा।

क्वालिफिकेशन राउंड के बाद दोनों पांचवें और सातवें स्थान पर रहे। हालांकि, दिव्या कट से चूक गईं और 10वें स्थान पर रहीं। टीम के पदक विजेताओं का फैसला क्वालिफिकेशन राउंड के स्कोर के आधार पर किया जाता है, जबकि आठ शीर्ष स्कोरिंग निशानेबाज व्यक्तिगत गौरव हासिल करने के लिए फाइनल में पहुंचते हैं। ईशा ने बुधवार को महिलाओं की व्यक्तिगत 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भी रजत पदक जीता था, जबकि मनु भाकर, ईशा और रिदम सांगवान की तिकड़ी ने उसी दिन महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

पीएम मोदी ने पदक विजेताओं को बधाई दी:-

जैसे ही निशानेबाजों ने एशियाई खेलों में पदक जीते, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी उपलब्धि के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा कि, "एशियाई खेलों में निशानेबाजी में एक और पदक! 10 मीटर एयर पिस्टल महिला टीम स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर दिव्या थडिगोल, ईशा सिंह और पलक को बधाई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। उनकी सफलता कई आगामी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।”

 

एक अन्य पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा कि, "एक शानदार जीत, प्रतिष्ठित स्वर्ण और एक विश्व रिकॉर्ड। एशियाई खेलों में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी टीम स्पर्धा में विजयी होने के लिए स्वपनिल कुसाले, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और अखिल श्योराण को बधाई। आपने असाधारण दृढ़ संकल्प और टीम वर्क दिखाया।"

वर्ल्ड कप से पहले न्यूज़ीलैंड को लगा बड़ा झटका, केन विलियमसन को लेकर आई ये खबर

'वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम का सपोर्ट करेंगे भारतीय मुसलमान..', पूर्व पाक क्रिकेटर को भरोसा, Video

ODI वर्ल्ड कप से पहले साउथ अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, कप्तान टेम्बा बावुमा को लेकर आई बुरी खबर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -