'वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम का सपोर्ट करेंगे भारतीय मुसलमान..', पूर्व पाक क्रिकेटर को भरोसा, Video
'वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम का सपोर्ट करेंगे भारतीय मुसलमान..', पूर्व पाक क्रिकेटर को भरोसा, Video
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान की क्रिकेट टीम क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (Cricket World Cup 2023) खेलने के लिए भारत पहुंच चुकी है। हैदराबाद में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का जोरदार स्वागत किया गया। 6 अक्टूबर 2023 से क्रिकेट वर्ल्ड कप आरम्भ होने जा रहा है। इस मेगा इवेंट में शामिल हो रही सभी टीम तो तैयार है ही, प्रशंसक और मीडिया में भी क्रेज छाने लगा है। पाकिस्तानी टीम की ही बात करें, तो इनके भारत पहुँचते ही हैदराबाद एयरपोर्ट पर अच्छी संख्या में इनके समर्थक चीयर करते नज़र आए। पाकिस्तानी मीडिया भी इस स्वागत से खुश दिख रही, इसको लेकर पैनल डिस्कशन भी जारी है। लेकिन, उस डिस्कशन में क्रिकेट के बजाय 'इस्लाम' पर अधिक जोर दिया जा रहा है। हालाँकि, इसमें चर्चा करने वाले क्रिकेटर ही थे, मौलाना नहीं।

 

दरअसल, समा टीवी नाम का एक पाकिस्तानी मीडिया चैनल है। इस पर एक चर्चा चल रही थी कि, पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के हैदराबाद लैंड करने और एयरपोर्ट पर उनके स्वागत की। इस कार्यक्रम का शीर्षक रखा गया था– ज़ोर का जोर | वर्ल्ड कप 2023 | भारत के हैदराबाद में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे। इस कार्यक्रम में, पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मुश्ताक अहमद, पाकिस्तान की महिला क्रिकेटर इरम जावेद और एक पत्रकार शामिल थे। इस कार्यक्रम में क्रिकेट की बात तो कम हुई, बाकी ऐसे मुद्दों पर काफी चर्चा हुई, जिनका खेल से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं। यहाँ तक कि इस पर भी गंभीर चर्चा हुई कि, पाकिस्तान किन-किन जगहों पर खेलेगी और उन शहरों में मुस्लिम जनसंख्या कितनी है, इस पर चर्चा करने लगे।

 

बता दें कि, पाकिस्तान के शुरू के दो मुकाबले हैदराबाद में नीदरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने हैं। इसके बाद तीसरा मैच अहमदाबाद में भारत के खिलाफ खेला जाएगा। चर्चा में जब एंकर ने पाकिस्तानी टीम को भारत में मिलने वाले समर्थन पर सवाल किया, तो पूर्व क्रिकेटर मुश्ताक अहमद ने हैदराबाद और अहमदाबाद में बहुत ज्यादा मुस्लिम आबादी का हवाला दिया। इस पूरे कार्यक्रम के 27 मिनट के वीडियो में मुश्ताक की यह बातचीत 7 मिनट के बाद से सुनी जा सकती है।

क्या भारत में पाकिस्तानी टीम को मिलता है सपोर्ट ?

गौर करने वाली बात है कि, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और वहाँ की मीडिया यदि इस बात पर चर्चा चल रही है कि हैदराबाद और अहमदाबाद के भारतीय मुसलमान पाकिस्तान का समर्थन करेंगे, तो यह महज पाकिस्तान का दावा नहीं है। भारत में कई बार पाकिस्तान की जीत पर पटाखे फूटते देखे गए हैं, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे हैं, वो भी ऐसे समय में जब पाकिस्तान ने भारत को ही हराया है, यानी अपने देश के हारने का जश्न भी भारत में मन चुका है। कई बार भारतीय मीडिया में ऐसी खबरें आती रही हैं, जब भारत-पाकिस्तान के मैच के समय या मैच में हार-जीत के बाद हिंदू-मुस्लिम में संघर्ष हुआ हैं। भारत का एक मीडिया हाउस इंडियन एक्सप्रेस भी 2021 की भारत-पाक T20 सीरीज के दौरान खुलेआम पाकिस्तानी टीम का समर्थन कर चुके हैं। वहीं, पाकिस्तान में तो हालात अलग ही हैं, पाकिस्तान से भागकर भारत आए लोग बताते हैं कि, जब पाकिस्तानी टीम भारत से हार जाती है, तो वहां के लोग अपना गुस्सा निकालने के लिए हिन्दू-सिख लड़कियों को उठा ले जाते हैं। हालाँकि, अब पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों ने भारत के मुस्लिम बहुल इलाकों में पाकिस्तानी टीम को समर्थन मिलने का दावा किया है, तो ये देखने लायक होगा कि, उनके दावे में कितना दम है और वर्ल्ड कप में क्या होता है ? 

ODI वर्ल्ड कप से पहले साउथ अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, कप्तान टेम्बा बावुमा को लेकर आई बुरी खबर

वर्ल्ड कप से पहले होंगे प्रैक्टिस मैच, जानिए कब हैं भारत, पाकिस्तान और अन्य बड़ी टीमों के मुकाबले

फिल्म 'जन्नत' का भारतीय और पाकिस्तानी क्रिकेटरों पर असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -