MP के इस शहर में है एशिया का सबसे खूबसूरत चर्च, स्कॉटलैंड से है कनेक्शन
MP के इस शहर में है एशिया का सबसे खूबसूरत चर्च, स्कॉटलैंड से है कनेक्शन
Share:

सीहोर: मध्य प्रदेश के सीहोर में एशिया का सबसे खूबसूरत चर्च है। स्कॉटलैंड के चर्च की तर्ज पर इसका निर्माण कराया गया था। चर्च के निर्माण में 27 वर्ष लगे थे। पॉलिटिकल एजेंट जेडब्ल्यूड ऑस्बर्न ने अपने भाई की याद में इस चर्च का निर्माण कराया था। साल 1818 में जब भोपाल रियासत पर अंग्रेजों का कब्जा हुआ था उसके लगभग 6 वर्ष पश्चात् अंग्रेजों ने सीहोर में सैनिक छावनी बनाई थी। 1834 में पहले पॉलिटिकल एजेंट के रूप में जेडब्ल्यू ओस्बर्न सीहोर आए जो कि प्रकृति प्रेमी थी। उन्होंने अपने भाई की याद में स्कॉटलैंड चर्च की तर्ज पर सीहोर में चर्च का निर्माण कराया था। 

कहा जाता है कि इस चर्च की लोकप्रियता सुनकर ओस्बर्न की 5वीं पीढ़ी के बैरिस्टर निकोलसन तथा उनकी पत्नी अलेक्जेंड्रिया साल 2004 में अपने परदादा द्वारा बनवाए गए चर्च को देखने के लिए सीहोर आए थे, जिसे देखकर वह दोनों बहुत खुश हुए थे। मसीह समाज के स्थानीय लोगों के मुताबिक, इस चर्च में पहली बार साल 1850 में प्रार्थना की गई थी। ब्रिजिश काल के सैनिक अधिकारी इसी चर्च में प्रार्थना के लिए आते थे। 

एक एकड़ में फैला है चर्च:- चर्च का निर्माण में नक्काशी ठीक उसी प्रकार की गई, जिस प्रकार स्कॉटलैंड के चर्च में की गई। चर्च के निर्माण में वास्तुशास्त्र का भी ध्यान रखा गया। चर्च के आसपास बांसों के झुरमुट लगाए गए हैं, जो आज भी सीहोर की पहचान बने हुए हैं। इस चर्च में 100 लोगों के बैठने का इंतजाम है।

पहले हिन्दू से मुस्लिम बना शख्स और फिर बन गया आतंकी..! ISIS के लिए काम कर रहा रेलवे का क्लर्क, तलाश में जुटी NIA

पूर्व पीएम अटल जी की 99वीं जयंती आज, पीएम मोदी-अमित शाह सहित दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

'सनातन को मानने वाले लोगों को पाश्चात्य संस्कृति का अनुसरण नहीं करना चाहिए', क्रिसमस डे को लेकर बोले पंडित धीरेंद्र शास्त्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -