उत्तरप्रदेश के इस शहर में सजेगी हथियारों की सबसे बड़ी मंडी, जानिए किसका होगा प्रदर्शन
उत्तरप्रदेश के इस शहर में सजेगी हथियारों की सबसे बड़ी मंडी, जानिए किसका होगा प्रदर्शन
Share:

बुधवार से लखनऊ में एशिया में रक्षा उत्पादों की सबसे बड़ी प्रदर्शनी 'डिफेंस एक्सपो 2020' आयोजित होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राजधानी की वृंदावन योजना में दोपहर डेढ़ बजे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे. रक्षा उपकरणों के कारोबारियों के इस समागम में 70 से ज्यादा देशों की 1028 कंपनियां अपने उत्पादों और तकनीकों का प्रदर्शन करेंगी. इनमें 856 भारतीय और 172 विदेशी कंपनियां हैं. डिफेंस एक्सपो के दौरान रक्षा सौदों से जुड़े तकरीबन 200 से ज्यादा सहमति पत्र (एमओयू) हस्ताक्षरित होंगे. इस चार दिवसीय आयोजन में 39 देशों के रक्षा मंत्री भी शिरकत करेंगे.

शाहीन बाग: गोली चलाने वाले कपिल गुर्जर का काला राज आया सामने, पिता ने किया बड़ा खुलासा

मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस एक्सपो के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारत जैसा देश लंबे समय तक आयातित रक्षा उपकरणों और हथियारों पर निर्भर नहीं रह सकता. हम भारत को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में तैयार कर रहे हैं. डिफेंस एक्सपो इसके लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म है. आयात पर निर्भरता खत्म कर भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में डिफेंस एक्सपो निर्णायक भूमिका निभाएगा.

हिंदुओं को बदनाम करने का ठिकरा संबित पात्रा ने आम आदमी पार्टी पर फोड़ा

इस मामले को लेकर रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2024 तक पांच ट्र्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया है, उसे साकार करने में भी यह आयोजन अहम भूमिका निभाएगा. भारत अभी दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. यह दशक समाप्त होने तक वह दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में शुमार होगा. डिफेंस एक्सपो के इस ग्यारहवें संस्करण को राजनाथ ने अब तक का भव्यतम शो बताया और इसके सफल आयोजन की जमीन तैयार करने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुक्त कंठ से सराहना की.

CAA के खिलाफ धरने पर उत्तरी आजमगढ़ की महिलाएं, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

जेपी नड्डा ने अनुसार केजरीवाल बेनकाब, गोली चलाने वाले शख्स का नाम आप से जुड़ा

तापसी पन्नू ने बिगबॉस 13 में हिंसा पर उठाया सवाल, कहा-'लोग मजे क्यों ले रहे हैं?'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -