अशोक वाजपेयी चले साहित्यकारों की राह, डीलिट वापस करने का लिया निर्णय
अशोक वाजपेयी चले साहित्यकारों की राह, डीलिट वापस करने का लिया निर्णय
Share:

नई दिल्ली : देश में साहित्यकारों का पुरस्कार और सम्मान लौटाना अभी भी जारी है। अब लोकप्रिय लेखक और संस्कृतिधर्मी अशोक वाजपेयी ने हैदराबाद के केंद्रीय विश्वविद्यालय के शोधार्थी छात्र की आत्महत्या को लेकर अपनी डीलिट की मानद उपाधि लौटाने का निर्णय लिया है। अशोक वाजपेयी ने दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की आत्महत्या को लेकर अपना दुख व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि अशोक वाजपेयी को हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने ही डी लिट की मानद उपाधि प्रदान की थी। अशोक वाजपेयी ने कहा कि इस तरह की जांच से यह सिद्ध होता है कि इस घटना से विश्वविद्यालय का कुछ भी लेना - देना नहीं है। उपाधि को लौटाने के मसले में फिर से विचार किया जा सकता है। अशोक वाजपेयी ने कहा कि विद्यार्थियों को उनके छात्रावास से बाहर निकाल दिया गया था वे होस्टल के बाहर तंबू में रह रहे थे। आखिर इस तरह से विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों से व्यवहार कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि होस्टल के कमरे में फांसी पर लटककर आत्महत्या कर ली थी। विद्यार्थी द्वारा आत्महत्या से नाराज विद्यार्थियों ने हैदराबाद और दिल्ली में व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया गया। रोहित इन 5 विद्यार्थियों में से एक था। इन विद्यार्थियों को गत अगस्त में हैदराबाद के केंद्रीय विश्वविद्यालय से एक अभाविप नेता पर हमले के आरोप में निकाल दिया था।

हालांकि विद्यार्थियों का निलंबन विश्वविद्यालय ने वापस ले लिया था। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी विद्यार्थियों से मिलने पहुंचे थे और उन्होंने आत्महत्या करने वाले छात्र के परिजन से भेंट की थी साथ ही अन्य विद्यार्थियों के बीच भी सांसद राहुल पहुंचे थे और इस घटना पर अपना विरोध जताया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -