महिलाओं की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं इस पेड़ के पत्ते
महिलाओं की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं इस पेड़ के पत्ते
Share:

आयुर्वेद में हेमपुष्प कहा जाने वाला अशोक का पेड़, सेहत की समस्याओं का समाधान करने में मददगार है. जी हाँ, महिलाओं की सेहत में काफी लाभ पहुंचाते है इसके पत्ते. पत्तों के अलावा  छाल, फूल, बीज और यहां तक कि जड़ें भी दवा के रूप में प्रयोग की जाती हैं. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जो आपके भी काम आने वाले हैं. जानिए इसके यह 5 फायदे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. 

* माहवारी के समय होने वाला कष्ट हो या श्वेत प्रदर की समस्या, दोनों में ही यह लाभकारी है. इसकी छाल को पीसकर, बराबर मात्रा में मिश्री के साथ दिन में 3 बार लें. 

* अशोक की छाल को पानी में उबालकर गाढ़ा काढ़ा तैयार इसे सरसों के तेल के साथ मिलाकर फोड़े-फुंसियों पर लगाने से काफी फायदा होता है और त्वचा साफ होती है.

* पथरी यानि स्टोन की समस्या होने पर अशोक के बीज लाभकारी हैं. अशोक के बीजों की 2 ग्राम मात्रा लेकर पानी के साथ पीस लें और दो चम्मच रोजाना पिएं. इससे पथरी के दर्द से राहत मिलेगी. 

* पेशाब संबंधी समस्याओं में भी अशोक के बीजों को पानी में पीसकर नियमित 2 चम्मच पीने से पेशाब में रूकावट एवं अन्य समस्याओं में लाभ होता है. 

* दो से तीन ग्राम की मात्रा में अशोक के फूल लेकर इन्हें दही में मिलाकर खाने से गर्भधारक करने में आ रही समस्याएं समाप्त हो जाती हैं और आसानी से गर्भधारण हो सकता है.

रोज खाली पेट करें चने का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

सुपारी खाने वाले लोगों को नहीं होता मधुमेह, जानें और भी फायदे

कसरत करते हैं तो पहले जान लें बातें, बॉडी बनाना ही सब कुछ नहीं होता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -