चुटकी भर हींग दूर कर सकती है बड़ी परेशानियां

चुटकी भर हींग दूर कर सकती है बड़ी परेशानियां

हींग (Asafoetida) हमेशा से ही भारतीय किचन का एक अहम हिस्सा रहा है. इससे खाना भी स्वादिष्ट बनता है. इसकी तेज गंध से आपका खाना अधिक टेस्टी बनता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सिर्फ खाने के जायके और खूशबू को ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि इसमें कई बीमारियों (Diseases) का कारगर समधान भी मौजूद है. इसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटाकारा पा सकते हैं. आइये जानते हैं इसके उपाय के बारे में.  

* कामेच्छा बढ़ाए हींग
पुरुषों के लिए हींग किसी वरदान से कम नहीं है. इसके इस्तेमाल से पुरुषों की यौन समस्याएं जैसे- नपुंसकता, शीघ्रपतन, स्पर्म की कमी आदि दूर होती हैं. रोजाना अपने भोजन में थोड़ी सी मात्रा में हींग का इस्तेमाल करके पुरुष यौन समस्याओं से बच सकते हैं. 

* बदहजमी करे दूर
हींग को पेट से जुड़ी कई समस्याओं में कारगर माना जाता है. अगर आप अपच से परेशान हैं तो हींग का सेवन जरूर करें. गैस की समस्या को दूर करने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जाता है.  बदहजमी की शिकायत होने पर एक कप पानी में हींग की कुछ मात्रा मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए.

* शुगर को करे कंट्रोल
शुगर से पीड़ित लोगों को भोजन की शर्करा को पचाने में दिक्कत होती है, क्योंकि उनमें इंसुलिन का स्राव सही तरीके से नहीं हो पाता है. ऐसे में शुगर के मरीजों को हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. अपने आहार में चुटकी भर हींग को शामिल करके अपने ब्लड शुगर को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं.

* सांस संबंधी समस्याओं में
अगर आप सांस से जुड़ी तकलीफों से परेशान हैं तो हींग को अपने आहार में शामिल कर लीजिए. दरअसल, हींग में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे सांस से जुड़ी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है. सर्दी-जुकाम, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए हींग का इस्तेमाल करना चाहिए.

* पीरियड्स में फायदेमंद
हर महीने पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को असहनीय दर्ज से गुजरना पड़ता है. मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट दर्द और मरोड़ की शिकायत होती है. पीरियड्स के दौरान दर्द होने पर चुटकी भर हींग को पानी के साथ लेने पर दर्द से आराम मिलता है.

इस तरह के Dumbbell से करें एक्सरसाइज़ बना जाएँगी सुडौल आर्म्स

स्विमिंग कर दूर कर सकते हैं डिप्रेशन, जानें कैसे

हर सुबह करें 4 एक्सरसाइज, सेहत रहेगी दुरुस्त