हर सुबह करें 4 एक्सरसाइज, सेहत रहेगी दुरुस्त

हर सुबह करें 4 एक्सरसाइज, सेहत रहेगी दुरुस्त

हेल्दी रहना आज के समय में बहुत जरुरी हो गया है. इससे आप स्वस्थ रहते हैं और बीमारी भी नहीं होती. इसके लिए आपको कुछ नियम बनाने होते हैं जैसे सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना. इससे आपकी बॉडी फिट रहती है और बीमारी की संभावना कम होती है. अगर अपने बॉडी की फिटनेस को बनाए रखना चाहते हैं, तो कुछ ऐसी एक्सरसाइज करें, जिन्हें करने में बहुत अधिक समय नहीं लगेगा. ऐसे ही कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिन्हें आप हर रोज़ कर सकते हैं. 

आगे झुकें- हार्टबीट, ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए आगे झुककर खड़े हो जाना एक बेहतर एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने दोनों पैरों को थोड़ा फैलाकर हाथों को सामने की तरफ करके थोड़ा झुकें और फिर खड़े हो जाएं. यही क्रिया कम से कम दस बार दोहराएं.
 
टहलें- अगर आप ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो आपके लिए रोज सुबह उठने के बाद तेज कदमों वाली चाल से चलना यानी स्पीड वॉक करना फायदेमंद है. टहलने से केवल आपमें सक्रियता ही नहीं आती, भोजन करने के बाद जो आलस महसूस होता है, उससे भी निजात मिलती है.
 
रस्सी कूदें- अगर आप पूरे शरीर की एक अच्छी कसरत जानना चाहते हैं तो रस्सी कूदना सबसे स्वास्थ्यवर्धक एक्सरसाइज है. रोजाना 20 मिनट रस्सी कूदने से लगभग 200 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है. इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त होता है. अगर आप रस्सी नहीं कूदना चाहते तो आप एक ही जगह पर कई बार उछलकर भी यह व्यायाम कर सकते हैं.
 
साइकिल चलाएं- साइकलिंग भी अपने आप में पूरे शरीर का व्यायाम है. इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं. ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होता है. इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर की ऊर्जा बढ़ती है. तेजी से वजन कम करने में सहायक है. कम दूरी वाली जगह पर साइकिल से जाना स्वास्थ्यवर्धक और पर्यावरण की दृष्टि से भी अच्छा है.

पैरों में नस चढ़ने की समस्या से ऐसे पाएं निजात, दर्द होगा दूर

दवाई खाने के बाद होता है मुँह कड़वा तो बर्फ का टुकड़ा करेगा काम

मानसून में हो रहे पिम्पल तो घरेलु तरीके से हो सकते हैं दूर