स्विमिंग कर दूर कर सकते हैं डिप्रेशन, जानें कैसे
स्विमिंग कर दूर कर सकते हैं डिप्रेशन, जानें कैसे
Share:

डिप्रेशन यानी अवसाद आजकल आम समस्या ही गई है. इससे हर कोई निपटना चाहता है लेकिन थोड़ा मुश्किल होता है.  इससे निकलने में लोगों को काफी समय लग सकता है. डिप्रेशन से ग्रस्त व्यक्ति को बहुत से मानसिक कष्ट से गुजरना पड़ता है. डिप्रेशन में व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा है इसकी जानकारी किसी को नहीं होती और न ही वो किसी को कुछ समझा पाता है. डिप्रेशन के इलाज के लिए अक्सर लोग थेरेपिस्ट के पास जाते हैं और एंटीडिप्रेसेंट्स का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें, स्विमिंग के जरिये भी आप ये डिप्रेशन दूर कर सकते हैं. स्विमिंग एक प्रभावी व्यायाम है जो आसानी से डिप्रेशन से निपटने में मदद करता है. आइये जानते हैं कैसे स्विमिंग आपकी मदद कर सकता है. 

स्विमिंग करके पाएं डिप्रेशन से राहत

दिमाग करे सक्रिय होता है
ठंडा पानी मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करता है और आपके दिमाग सतर्क बनाता है. यह मस्तिष्क के लिए एक चिकित्सा की तरह है. स्विमिंग मस्तिष्क और दिमाग को जागरूक बनाता है. यह बीटा-एंडोर्फिन को अधिक सक्रिय बनाता है जिससे मस्तिष्क काम करना शुरू कर देता है.

तनाव कंट्रोल करने में करे मदद
ठंडे पानी में तैरने से शरीर के हार्मोन को सक्रिय करने में मदद मिलती है. यह आपके रक्तचाप को बढ़ाता है और शारीरिक मजबूती को बढ़ाता है. जिससे आपके शरीर से तनाव और पसीना निकल जाता है. इसलिए ठंडे पानी में कम से कम एक घंटे के लिए स्विमिंग करें.

बारिश में इन ड्रिंक्स को पीकर बढ़ाएं शरीर की इम्युनिटी पावर

पैरों में नस चढ़ने की समस्या से ऐसे पाएं निजात, दर्द होगा दूर

दवाई खाने के बाद होता है मुँह कड़वा तो बर्फ का टुकड़ा करेगा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -