9 साल की उम्र से ही अभिनय करने लगी थीं अरुणा ईरानी, अमिताभ संग जमाई थी जोड़ी
9 साल की उम्र से ही अभिनय करने लगी थीं अरुणा ईरानी, अमिताभ संग जमाई थी जोड़ी
Share:

अपनी अदाकारी से सभी का दिल जीतने वाली अरुणा ईरानी का आज जन्मदिन है। अरुणा ईरानी ने बहुत कम ऐसे किरदार निभाए जहां वह सकारात्मक रहीं। उन्हें उनके नकारात्मक किरदारों के लिए जाना जाता है। वैसे अरुणा ईरानी बाल कलाकार, खलनायिका, हीरोइन व चरित्र अभिनेत्री के रूप में काम कर चर्चाओं में रहीं है। उन्होंने कई फ़िल्मों में हीरोइनों के भी किरदार निभाए और कई में वह खलनायिका बनी। वैसे अरुणा ने अपने करियर की शुरूआत साल 1961 में की। इस साल रिलीज हुई फ़िल्म 'गंगा जमुना' से अदाकारा ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की। उस दौरान अरुणा मात्र 9 साल की थी।

उस समय फ़िल्म के हीरो दिलीप कुमार उनके एक्टिंग से बेहद प्रभावित हुए और उन्होंने अरुणा की खूब सराहना की। उसके बाद अरुणा को कई फ़िल्में मिली। उन्होंने साल 1972 में महमूद की फ़िल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ में बतौर हीरोइन काम किया। उस समय इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन हीरो थे और यह फ़िल्म टिकट खिड़की पर बंपर हिट साबित हुई। वहीँ साल 1973 में उन्होंने राजकपूर की फ़िल्म ‘बॉबी’ में काम किया और लोगों का दिल जीत लिया। आपको बता दें कि अरुणा ईरानी के पिता की एक थिएटर कंपनी थी। जी दरअसल उनमें कला के प्रति रुझान और समर्पण बचपन से ही रहा है।

ऐसे में करियर की शुरूआत में उन्होंने ‘जहांआरा’, ‘फर्ज’, ‘उपकार’ जैसी फ़िल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाए। उसके बाद कॉमेडी किंग महमूद के साथ उनकी जोड़ी बनी जो ‘औलाद’, ‘हमजोली’, ‘नया जमाना’ जैसी फ़िल्मों में। वहीँ साल 1971 में आई फ़िल्म ‘कारवां’ में अरुणा ने तेज-तर्रार बंजारन का किरदार निभाया और वह मशहूर हो गईं। अरुणा ने कई आइटम सांग्स भी किये जो बेहतरीन रहे। अब तक अरुणा ने बड़े पर्दे के अलावा छोटे पर्दे पर भी काम किया है जो बेहतरीन रहा है। फिलहाल अरुणा को हमारी तरफ से जन्मदिन की शुभकामनाएं।

मात्र एक 'कोरोना मरीज' मिला और प्रधानमंत्री ने पूरे देश में लगा दिया लॉकडाउन

अद्भुत! सावन में सामने आई भक्ति की अनोखी तस्वीर, 15 लाख रुपये के नोटों से हुआ शिव जी का श्रृंगार

IPO लेकर अपनी उधारी चुकाएंगे कारोबारी अनिल अग्रवाल, SEBi को भेजा आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -