तम्बाकू के पौधे फेफड़े के लिए ऐसे होंगे लाभदायक
तम्बाकू के पौधे फेफड़े के लिए ऐसे होंगे लाभदायक
Share:

तम्बाकू सेहत के लिए भले ही हानिकारक है पर यह आपके फेफड़े के लिए लाभदायक है क्योंकि ईजरायली बायोटेक फर्म कोलप्लांट के वैज्ञानिकों ने तम्बाकू के पौधे से कृत्रिम फेफड़े बनाने का रास्ता खोजने का दावा ठोका है। वैज्ञानिकों की माने तो तम्बाकू के पौधे को आनुवांशिक तौर पर सुधार कर कोलेजन नाम का प्रोटीन बनाया जा सकता है। वही इसके बाद थ्रीडी तकनीक के जरिए वैज्ञानिक कोलेजन से बनी खास स्याही का इस्तेमाल कृत्रिम फेफड़ों के विकास में भी किया सकता हैं। इसमें मानव कोशिका डालकर स्वस्थ फेफड़े को ट्रांसप्लांट के लिए तैयार किया जा सकता है।

वैज्ञानिक से प्राप्त जानकारी अनुसार कोलेजन प्रोटीन त्वचा और जोड़ों के ऊतकों में पाया जाता है। इसके अणु कोशिकाओं के विकास में सहायक ढांचे का काम करते हैं। वही वैज्ञानिकों कि माने जेनेटिकली मोडिफाइड तम्बाकू के पौधे से 8 हफ्ते में कोलेजन का निर्माण शुरू किया जा सकेगा। पत्तियों को खास प्रक्रिया से गुजारने के बाद कोलेजन इकट्ठा कर इसे एक स्याही में बदल दिया जाएगा। 

सक्षम प्रिंटर का करना होगा इस्तेमाल
प्राप्त जानकारी के अनुसार यूएस की एक फर्म एक ऐसा थ्रीडी प्रिंटर तैयार करने पर काम कर रही है, जिसके जरिए कृत्रिम फेफड़े बनाए जा सकें। इस तरह के प्रिंटर का इस्तेमाल त्वचा और रेटिना बनाने में किया जा चुका है परन्तु वैज्ञानिकों ने बताया कि फेफड़े के निर्माण के लिए तकनीकी रूप से ज्यादा सक्षम प्रिंटर का इस्तेमाल करना होगा, जो की कोलेजन के बड़े अणुओं को संभाल सके। क्योंकि रोशनी प्राप्त करने पर ही कोलेजन अणु आपस में जुड़कर सख्त हो जाते हैं।

Christmas के लिए तोहफे तलाश रहे हैं तो इनसे बेहतर कुछ नहीं

यहां ऑनलाइन मिल रहे है 'डॉगी', करोड़ो का होता है व्यापार

अब जल्द ही आप बिना ड्राइवर वाली 'हवाई कार' में बैठकर करेंगे सफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -