यहां ऑनलाइन मिल रहे है 'डॉगी', करोड़ो का होता है व्यापार
यहां ऑनलाइन मिल रहे है 'डॉगी', करोड़ो का होता है व्यापार
Share:

आज के समय में कई प्रकार के व्यापार हो रहे है उन्ही व्यापारों में एक डॉग्स ब्रीडिंग का कारोबार है जिसकी कमाई करोड़ों रुपये सालाना है। इनको बेचने और खरीदने के लिए बाकायदा एक अलग बाजार है। यही नहीं, ऑनलाइन भी डॉगी और पपी खरीदे-बेचे जाते हैं। ज्यादातर डॉग ब्रीडिंग कराने वाले लोग इससे जुड़े हुए हैं। अच्छी नस्लों के पपी की बाजार में हमेशा मांग रहती है, जिनके शौकीन मुंहमांगी कीमत देने को तैयार रहते हैं। 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार डॉगी की ब्रीडिंग का कारोबार मुख्यत: दो भागों में बंटा हुआ है। कुछ लोग डॉगी की ब्रीडिंग कराकर लोगों को घर-परिवार में रखने या सुरक्षा के लिए पपी बेचते हैं। इस तरह के पपी मुख्य तौर पर लोग जरूरत के हिसाब से खरीदते हैं। वहीं, कुछ लोग केवल डॉग शो, प्रदर्शनी या शौक के लिए पपी खरीदते हैं।

एक जानकार के मुताबिक प्रदेश में दोनों ही तरह की ब्रीडिंग बड़े पैमाने पर की जाती है। राजधानी दून के साथ ही हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में भी बड़े पैमाने पर डॉग ब्रीडिंग होती है। वही शो में प्रतिभाग करने और जीतने वाले डॉगी के पपी की कीमत सामान्य पपी से कई गुना अधिक होती है। विशेषकर किसी भी श्रेणी में जीतने वाले डॉगी के पपी की कीमतों में इजाफा हो जाता है।

अब जल्द ही आप बिना ड्राइवर वाली 'हवाई कार' में बैठकर करेंगे सफर

साल में सिर्फ एक बार आधी रात को खिलता है ये अनोखा फूल

जीभ से लेकर प्राइवेट पार्ट्स तक इस महिला ने शरीर पर करवाए 10 हजार छेद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -