अंतर्राष्ट्रीय ह्रदय दिवस आज, जानिए इसका महत्व और इतिहास
अंतर्राष्ट्रीय ह्रदय दिवस आज, जानिए इसका महत्व और इतिहास
Share:

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हृदय दिवस 29 सितंबर को सेलिब्रेट किया जाता है। ह्दय दिवस का मूल उद्देश्य प्रत्येक देश में आम आदमी तक ह्दय से संबंधित होने वाले तमाम रोगों और बीमारियों के बारे में सूचना पहुंचाने के साथ उन्हें जागरूक बनाना और इसकी रोकथाम के बारे में भी जानकारी देना। इतना ही नहीं पूरे विश्व में हार्ट संबंधी बीमारियों से सबसे ज्यादा लोगों की जान चली जाती है। जिससे इसकी दर में निरंतर बढ़ोतरी होती जा रही है।

ह्दय दिवस के बारे में बताया गया है कि सर्वप्रथम इसका आयोजन विश्व हृदय संघ के डायरेक्टर आंटोनी बेस दे लुना ने 1999 में WHO के साथ मिलकर किया था। वहीं इसकी स्थापना इस कारण से की गई थी कि आम लोगों तक इसकी जानकारी पहुंच सके और वे सभी इसके प्रति जागरूक हो जाएं और अपने आसपास का वातावरण साफ व स्वच्छ बनाकर एक स्वस्थ जीवन को आगे बढ़ाएं और साथ ही साथ हृदय से संबंधित सभी बीमारियों से उन्हें  छुटकारा मिल सके।

हृदय मनुष्य के शरीर में जीवन प्रभाव को चलाने का काम करता है। यह तो सभी जानते हैं कि दिल के बिना शरीर में कुछ भी क्रियाएं होना मुमकिन ही नहीं है और हमारे शरीर में जो साफ खून का प्रवाह होता है। वह भी हृदय यानि के दिल के जरिए ही होता है। अत: इसें स्वस्थ बनाए रखना बहुत आवश्यक है। वर्तमान समय में पूरे वर्ल्ड में बड़ने वाले प्रदूषण से हृदय संबंधी रोग में भी बढ़ोतरी होती जा रही है और जिसके अतिरिक्त आम आदमी में बढ़ती नशे की लत से भी हृदय रोगों में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। 

कनाडा की ग्रीन पार्टी प्रमुख ने चुनावी हार के बाद दिया इस्तीफा

पाकिस्तान में फल-फूल रहे 12 खूंखार आतंकी संगठन, 5 का मकसद- 'भारत की तबाही'

उत्तर कोरिया ने बिडेन सरकार से संयुक्त सैन्य अभ्यास को स्थायी रूप से रोकने की मांग की 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -